बालों का झड़ना रोकने के लिए ड्राई फ्रूट्स से तैयार स्मूदी पिएं, 15 दिन में दिखेगा असर

हम आपको ड्राई फ्रूट्स की तैयार स्मूदी (smoothie for hair fall) के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप रोजाना पीना शुरू कर दें तो बाल का झड़ना रुक सकता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ड्राई फ्रूट्स से तैयार स्मूदी पिएं, 15 दिन में दिखेगा असर

आलू (potato), गोभी (cabbage), चने की दाल, राजमा, ठंडा खाना, बासी खाना बिल्कुल ना खाएं. इससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है. 

Hair loss : बालों का झड़ना (bal jhadna) रोकने के लिए आपको अपने खान पान (diet in hair loss) में बदलाव करने की जरूरत है. क्योंकि चाहे स्किन की डलनेस हो, हेयर फॉल हो, नाखून का टूटना, ये सब पोषक तत्वों की कमी से ही होता है. तो इस लेख में हम आपको ड्राई फ्रूट्स से तैयार स्मूदी (smoothie for hair fall) के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप रोजाना पीना शुरू कर दें तो बाल की लंबाई में इजाफा होगा और मजबूत होंगे.

Headache भी होते हैं अलग-अलग तरीके के, यहां जानिए किसको क्या कहते हैं

हेयर फॉल रोकने वाली स्मूदी

  • आपको इसको बनाने के लिए 5 से 6 बादाम, 5 से 6 पिस्ता, 02 खजूर, 01 केला, 02 छोहाड़ा, 10 काजू, 10 बादाम चाहिए. इन सारी सामग्रियों को एक मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लीजिए. फिर इसमें एक गिलास दूध मिलाकर एक बार फिर से ग्राइंड कर दीजिए. अब आप इसको पी लीजिए.
  • वहीं, आप वायु और बादी बनाने वाले फूड जिसमें आलू (potato), गोभी (cabbage), चने की दाल, राजमा, ठंडा खाना, बासी खाना बिल्कुल ना खाएं. इससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है. 

हेयर मास्क

  • हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 01 चम्मच सीसम बीज, 01 चम्मच मेथी बीज और 15 से 16 करी पत्ते चाहिए. अब आप इन सभी सामग्रियों को एक मिक्सर ग्राइंडर में पीस लीजिए. फिर एक छोटे प्लास्टिक कंटेनर में इस मिश्रण को पलट दीजिए. इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिक्स कर लीजिए. अंत में आप इस कंटेनर को 3 दिन के लिए धूप में रख दीजिए इसके बाद हर 3 दिन पर बाल धोने से 3 घंटे पहले इस तेल को लगा लीजिए. इस नुस्खे को अपनाने से आपके बाल को मजबूती तो मिलेगी साथ ही ये काले घने और लंबे भी होंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com