Kitchen hacks : सब्जियों में छिपे कीड़ों को इस ट्रिक्स से निकाल फेंकिए बाहर, तरीका है बेहद आसान

life hacks : कई बार हम कीड़े लगी सब्जियों का ही सेवन कर लेते हैं जो हमारे पेट में संक्रमण पैदा कर देते हैं. ऐसे में आज इस लेख में सब्जी से कैसे कीड़े निकाला जाए उस ट्रिक के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं देर किस बात की.

Kitchen hacks : सब्जियों में छिपे कीड़ों को इस ट्रिक्स से निकाल फेंकिए बाहर, तरीका है बेहद आसान

फूल गोभी में बहुत ज्यादा कीड़े होते हैं इसलिए इनको बड़े बड़े आकार में काटना चाहिए. फिर उन्हें ठीक ढ़ंग से चेक करना चाहिए.

Insects in vegetable : जब भी हम पत्तागोभी, फूलगोभी, साग आदि सब्जियों को काटने बैठते हैं तो उनमें आपको छिपे कीड़े बहुत मिलते हैं. ऐसे में इनको काटते समय सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि कुछ कीड़े इतने महीन होते हैं कि वो नजर ही नहीं आते हैं कहां छिपे हुए हैं. ऐसे में कई बार हम कीड़े लगी सब्जियों का ही सेवन कर लेते हैं जो हमारे पेट में संक्रमण पैदा कर देते हैं. इसलिए आज इस लेख में सब्जी से कैसे कीड़े निकाला जाए उस ट्रिक के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं देर किस बात की.

सब्जियों से कैसे निकालें कीड़े

  • फूल गोभी में बहुत ज्यादा कीड़े होते हैं इसलिए इनको बड़े बड़े आकार में काटना चाहिए. फिर उन्हें ठीक ढ़ंग से चेक करना चाहिए. आप इन्हें काटकर ठंडे पानी में नमक डालकर रख दीजिए कुछ देर में सारे कीड़े बाहर निकल आएंगे. आप चाहें तो इसे गरम पानी में भी डालकर रख सकती हैं. 

  • वहीं, पालक और सरसों के साग को नमक वाले पानी में डालकर रख दें. फिर 10 से 15 मिन के बाद सादे पानी से दो से तीन बार धो लीजिए इससे सारे कीड़े निकल जाएंगे. हालांकि साग को काटना और धोना बहुत मेहनत भरा काम होता है.

  • पत्तागोभी में भी कीड़े होते हैं. इनमें पाए जाने वाले कीड़े दिमाग के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. आपको इन्हें काटते समय उनकी ऊपरी परत को हटा देना चाहिए. आप इसे भी फूलगोभी की तरह काटकर हल्दी वाले गुनगुने पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें. ऐसा करने से पत्तागोभी पूरी तरह से साफ हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com