इस सब्जी के बीज खाने से 15 दिन में निकली तोंद हो जाएगी अंदर, पेट हो जाएगा स्लिम

Seeds benefits : आज हम इस आर्टिकल में कद्दू के बीज आपके वजन को कैसे घटा सकता है उसके बारे में बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं बिना देर किरए. 

इस सब्जी के बीज खाने से 15 दिन में निकली तोंद हो जाएगी अंदर, पेट हो जाएगा स्लिम

कद्दू के बीज ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जिसको आप रोस्ट करके खाते हैं तो आपको टेस्टी और हेल्दी भी लगेगा.

Kaddu beej benefits : हम अक्सर सब्जी या फल काटते समय उसके बीज और छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं जबकि उनमें भी उतनी ही पौष्टिकता होती है जितनी की उसके गूदे में. आज हम इस आर्टिकल में कद्दू के बीज आपके वजन को कैसे घटा सकता है उसके बारे में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं बिना देर किए इस बीज के पोषक तत्व और फायदे. रोज इतने मिनट तक मॉर्निंग वॉक करने से हार्ट हेल्थ रहती है अच्छी और शरीर में नहीं जमता है फैट

कद्दू बीज से वजन घटता है क्या

1- कद्दू के बीज फाइबर (fieber), प्रोटीन (protein) और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Fatty acid) वजन घटाने में सहायता करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. 

2- छिलकों के साथ कद्दू के बीजों को आधा कप (72 ग्राम) परोसने से 5 ग्राम फाइबर मिलता है, जबकि छिलकों के साथ आधा कप (23 ग्राम) परोसने से 1.5 ग्राम फाइबर मिलता है 

3- प्रोटीन को वजन घटाने में सहायक भूमिका निभाने, भूख में सुधार करने, अधिक खाने से रोकने के लिए भी जाना जाता है.

4- कद्दू के बीज ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जिसको आप रोस्ट करके खाते हैं तो आपको टेस्टी और हेल्दी भी लगेगा. कद्दू के बीजों का आनंद छिलके के साथ और उसके बिना भी लिया जा सकता है.

5- बिना छिलके वाले कद्दू के बीजों को अक्सर पेपिटास कहा जाता है और इन्हें उनके छोटे, हरे रंग से पहचाना जा सकता है. अन्य मेवों और बीजों की तरह, कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में वसा और थोड़ी मात्रा में कैलोरी होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.