समुद्र किनारे सैर पर जाने से पहले...

समुद्र किनारे सैर पर जाने से पहले...

नयी दिल्‍ली:

अगर आप गोवा जैसे राज्‍य में जा रहे हैं, जहां आपकी कई समुद्र के किनारों पर घूमने की योजना है, तो इसके लिए आपको कुछ तैयारी करने की ज़रूरत है। आमतौर पर समुद्र के किनारों पर पर्यटकों को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। डिहाइड्रेशन इनमें से एक आम समस्‍या है। अगर कुछ ज़रूरी चीजों को इस दौरान अपने साथ रखा जाए, तो आप ट्रिप का पूर लुत्‍फ उठा सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड
किसी समुद्र किनारे घूमने जाने से पहले यह निश्चित कर लें कि आपके पास बहुत सारे ड्रिंक्स हों। आमतौर पर ऐसी जगहों पर डिहाइड्रेशन की समस्‍या होती है। समु्द्र का पानी खारा होता है जिसे पिया नहीं जा सकता। अगर आप समुद्र को खारा पानी पी लेते हैं, तो आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाएगी और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।   

इन्‍हें भी पढ़ें: जब निकलें जंगल की सैर पर

साथ लेकर जाएं सिरका
एक छोटी बोतल सिरका अपने बैग में ज़रूर रखें। पानी में अगर कोई जेली फिश डंक मार दे तो उस जगह सिरका लगाएं। ऐसा करने से डंक निकल जाएगा।

बच्‍चों का रखें ध्‍यान
समुद्र के किनारे मस्‍ती करते वक्‍त बच्‍चों का खास ध्‍यान रखें। बीच पर ऐसा बहुत बार होता है कि बच्‍चे रास्ता भूल जाते हैं। इसलिए आप जब भी बीच पर जायें तो अपने साथ ब्राइट कलर का छाता रखें। छाते और अपने तोलिए को किसी लैंडमार्क के पास जैसे लाइफगार्ड स्टेशन के नजदीक रखें, इससे आपके बच्‍चों को रास्‍ता याद रखेंगे।

इन्‍हें भी पढ़ें: ....क्योंकि शौक बड़ी चीज है     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गहरे पानी में न जाएं
आमतौर पर पानी में मस्‍ती करते हुए लोग बहुत आगे तक चल जाते हैं। अगर आपको स्विमिंग आती है तो भी बीच पर ऐसी भूल बिल्‍कुल न करें। समुद्र की लहरों में तैरना आसान नहीं होता। इसलिए किनारे पर रहकर ही बीच का मजा लें।