अंजीर से बनी बर्फी खाने से मिलेंगे सेहत को एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे

Nutrition value of fig : आज हम इस आर्टिकल में आपको अंजीर की बर्फी कैसो बनती है और इसको खाने के कितने फायदे हैं, इसके बारे में बताएंगे. 

अंजीर से बनी बर्फी खाने से मिलेंगे सेहत को एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे

आज हम इस आर्टिकल में आपको अंजीर की बर्फी कैसो बनती है और इसको खाने के कितने फायदे हैं. 

Anjeer barfi benefits :  साइंटिफिक रूप से प्रूव हो चुका है कि इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर, पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट की काफी मात्रा होती है.हल्का मीठा, अंजीर नरम और रसदार होता है. हालांकि, सूखे अंजीर ताजे अंजीर की तरह नहीं होते हैं बल्कि अधिक मीठे और चबाने वाले होते हैं.पौष्टिक और स्वाद से भरपूर सूखी अंजीर कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.आज हम इस आर्टिकल में आपको अंजीर की बर्फी कैसो बनती है और इसको खाने के कितने फायदे हैं डिटेल में बताएंगे. 

अंजीर बर्फी कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए कटी हुई अंजीर, 1 चम्मच खसखस, 2 चम्मच कटे हुए बादाम, 1 चम्मच कटे हुए काजू, 2 बड़े चम्मच घी
1/2 चम्मच इलायची पाउडर, 1 कप दूध और कोकोनेट शुगर स्वादानुसार. 

बनाने की विधि

सबसे पहले आप अंजीर को दो कप पानी में एकरात के लिए भिगो दीजिए. अब आप सुबह भीगी अंजीर से पानी को अलग करने के बाद उसे टुकड़ों में काटकर पेस्ट बना लीजिए. अब आप सारे सूखे मेवों को रोस्ट कर लीजिए. रोस्ट करने के बाद इन्हें पैन से निकाल लीजिए. इसके बाद खसखस को भूनिए. फिर आप इन्हें ठंडा होने के लिए रख दीजिए. अब पैन में 1 चम्मच घी डालकर अंजीर के पेस्ट को पका लीजिए. जब यह हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें गाढ़ा दूध मिला लीजिए. अब दूध को पेस्ट में पकाने के बाद स्वादानुसार इलायची पाउडर मिक्स करिए. अब काजू और बादाम पाउडर को इसमें मिलाएं. कुछ देर के लिए धीमी आंच पर पका लीजिए. अब आप खसखस से कवर कर लीजिए और 1 घंटे सेट होने के लिए फ्रिज में रखें. अब आप बर्फीनुमा काटकर सर्व करिए.

एक दिन में कितने अंजीर खाना चाहिए?

जवाब - आप इस सूखे मेवे को 2 से 3 टुकड़ा खा सकती हैं. 

अंजीर खाने का सही समय क्या है?

जवाब - अंजीर खाने का सही समय सुबह है. 

अंजीर हमारे शरीर को कैसे लाभ पहुंचाता है?

जवाब - इसको साथ में खाने से हड्डियां (bone health) मजबूत होती हैं और गठिया में राहत मिलती है. इससे चेहरे पर निखार भी आता है.इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को साफ रखने में मदद करता है. पाचन को भी सुधारने का काम करता है ये सूखा मेवा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com