मुल्तानी मिट्टी में ये 3 सब्जियां घिसकर तैयार कर लीजिए फेस पैक, आंखों के काले घेरे से लेकर पिंपल स्पॉट हो जाएंगे साफ

Best face pack for summers : हम यहां पर मुल्तानी मिट्टी में ऐसी 3 चीजें मिलाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे से न सिर्फ पिंपल के दाग धब्बे हल्के हो सकते हैं बल्कि इससे आंखों के नीचे पड़े काले घेरे भी कम होंगे.

मुल्तानी मिट्टी में ये 3 सब्जियां घिसकर तैयार कर लीजिए फेस पैक, आंखों के काले घेरे से लेकर पिंपल स्पॉट हो जाएंगे साफ

सबसे पहले आप आधा कटा आलू, आधा टमाटर, आधा नींबू और दही ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए.

Multani mitti face pack : मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से बाल और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. दरअसल, मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जो त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं. ऐसे में आज हम यहां पर मुल्तानी मिट्टी में ऐसी 3 चीजें मिलाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे से न सिर्फ पिंपल के दाग (pimple spot) धब्बे हल्के हो सकते हैं बल्कि इससे आंखों के नीचे पड़े काले घेरे (under eye dark circles) भी कम होंगे.

आपको दिन भर महसूस होती है लो एनर्जी तो करें ये 2 योगासन

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक - Multani mitti face pack

सामग्री

  • आधा कटा आलू (potato)
  • आधा टमाटर (tomato)
  • आधा नींबू (lemon)
  • 01 चम्मच दही (curd)
  • 01 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (multani mitti)
  • 01 चम्मच बेसन (gran flour)
  • गुलाब जल (rose water)

बनाने की विधि

सबसे पहले आप आधा कटा आलू, आधा टमाटर, आधा नींबू और दही ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए. फिर इसे छन्नी की मदद से पेस्ट को छान लीजिए. फिर इसमें 01 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 01 चम्मच बेसन मिक्स कर दीजिए. अब आपका मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार है. 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे लगाएं - how to apply multani mitti face pack

अब आप ब्रश की मदद से चेहरे से लेकर गर्दन तक के एरिया में पैक को अच्छे से लगा लीजिए. 15 मिनट तक इसको लगाकर रखिए.  इसके बाद अपने हाथों को गिलाकर करके चेहरे को 2 मिनट का मसाज देते हुए पानी से चेहरे को साफ कर लीजिए. फिर हल्के हाथों से चेहरे को टैप-टैप करके सुखा लीजिए. इसके बाद आप फेस पर अच्छा मॉइश्चराइजर लगा लीजिए.  ध्यान रखें, फेस पैक लगाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करिए. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com