विज्ञापन
Story ProgressBack

उम्र से पहले सफेद बालों पर लगाएं यह देसी जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Hair Care Tips: अगर आप भी इस समस्या के शिकार हैं कि आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं. तो, आज जान लीजिए ऐसा कुदरती तरीका जो बालों को बहुत आसानी से काला कर सकता है.

उम्र से पहले सफेद बालों पर लगाएं यह देसी जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, इस तरह बनाएं हेयर मास्क
bhringraj hair mask : सबका सॉल्यूशन है भृंगराज जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हर्ब है.

Hair Care Tips: बालों के रंग बदलने की अब कोई उम्र नहीं रह गई है. दोष लाइफस्टाइल का हो या फिर खान पान के तरीके में आए बदलाव का. वजह जो भी हो उसका खामियाजा बालों को ही भुगतना पड़ा है. जो कभी भी किसी भी उम्र में सफेद हो रहे हैं. इन बालों को काला बनाए रखने के लिए बहुत से लोग डाई (Hair Dye) का इस्तेमाल करते हैं. बहुत से लोग हेयर कलर का भी उपयोग करते हैं. और, कुछ लोग काली मेहंदी लगाते हैं. बड़े तो अलग अलग तरीके अपना लेते हैं लेकिन कम उम्र में बाल सफेद (White Hair) हों तो बच्चों के बालों पर कैमिकल का इस्तेमाल करने में भी डर लगता है. ऐसे में आप क्या कर सकते हैं. हर कोई ऐसा सॉल्यूशन चाहता है कि बाल नेचुरली काले भी हो जाएं. ज्यादा मगजमारी भी न करना पड़े और खासतौर से बच्चों के बाल या स्केल्प (Scalp) पर उसका बुरा असर न पड़े. इन सबका सॉल्यूशन है भृंगराज जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हर्ब है.

चेहरा एक्ने से भर गया है तो दादी का यह देसी नुस्खा अपनाइए, बस पुदीना लीजिए और बना लें यह फेस मास्क

Latest and Breaking News on NDTV
भृंगराज से काले होंगे बाल | Uses Of Bhringraj For Hair

बालों के लिए कितना फायदेमंद भृंगराज

हेयर केयर रिजम में भृंगराज के बहुत पुरानी और फायदेमंद हर्ब मानी जाती है. ये हर्ब बालों को बहुत सी परेशानियों से निजात दिलाती है. आपको बता दें कि ये एक ऐसी औषधीय पत्ती है जो आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम औऱ विटामिन ई के गुणों से भरपूर तो है ही. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी काफी ज्यादा पाए जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

भृंगराज के साथ हेयर मास्क बनाना हो तो आपको नारियल तेल की भी आवश्यकता होगी. आप बस ये करें कि भृंगराज की कुछ पत्तियां ले लें. इन पत्तियों को आप तीन से चार चम्मच नारियल तेल में मिक्स कर दें. लेकिन ये पत्तियां आपको सीधे तेल में नहीं मिलानी हैं. आपको पहले भृंगराज की पत्तियों को पानी में भिगो कर रखना है. पानी जब पत्तियां अच्छे से भीग चुकी हों तब उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें. इस हरे हरे गाढ़े पेस्ट में आपको नारियल तेल मिक्स करना है. यही हेयर मास्क है. जिसे आपको सिर पर लगा कर रखना है. ये हेयर मास्क आपके बालों के काले रंग को लॉक करेगा. साथ ही हेयर फॉल, रूसी जैसी मुश्किलों से भी निजात दिलाएगा.

ऐसे करें अप्लाई

हेयर मास्क अप्लाई करने के लिए आप चाहें तो ब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं. एक ब्रश की मदद से आप पेस्ट को अच्छे से एक एक बाल में लगाएं. ब्रश की जगह आप ग्लव्स की मदद से भी पेस्ट अप्लाई कर सकते हैं. करीब एक घंटा ये मास्क लगा कर रखें फिर बाल धो लें. हफ्ते में करीब दो बार आपको यही प्रोसेस अपनानी है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटे चेहरे को एक्सपर्ट के बताए इन 4 तरीकों से कर सकते हैं पतला, एक हफ्ते में दिखेगा फेस पर असर
उम्र से पहले सफेद बालों पर लगाएं यह देसी जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, इस तरह बनाएं हेयर मास्क
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
Next Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;