केमिकल वाले Aloe vera gel लगाने से बेहतर है होममेड, बनाने का तरीका है बहुत आसान, लीजिए जान

How to prepare aloe vera gel : आज हम आपको यहां पर घर पर कैसे एलोवेरा जैल तैयार करें उसके बारे में बताएंगे, ताकि आप भी इसके लाभ उठा सकें. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

केमिकल वाले Aloe vera gel लगाने से बेहतर है होममेड, बनाने का तरीका है बहुत आसान, लीजिए जान

इसमें विटामिन ए (vitamin a), सी (c), ई (e), फॉलिक एसिड (folic acid), कोलीन होता है.

Home made Aloe Vera gel : एलोवेरा जैल एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसको चेहरे पर लगाने से स्किन पर कसाव आता है (skin tightening) साथ ही चमक भी बरकरार रहती है. लेकिन बाजार के केमिकल वाले एलोवेरा जैल को लगाने से बेहतर है कि आप घर के बने एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाएं. इससे कीसी तरह के साइडइफेक्ट नहीं होंगे. ऐसे में आज हम आपको यहां पर घर पर कैसे एलोवेरा जैल तैयार करें उसके बारे में बताएंगे, ताकि आप भी इसके लाभ उठा सकें. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

दांत के दर्द से राहत दिलाएंगे इस फल के पत्ते, तरीका होना चाहिए पता

कैसे बनाएं एलोवेरा जैल

इसको बनाने के लिए आप एलोवेरा जैल की कुछ पत्तियां, विटामिन सी और ई कैप्सूल चाहिए, साथ ही एक छोटा चम्मच शहद. अब आप पत्तियों को धोकर एक आइस वॉटर में भिगोकर रख दीजिए. इसके बाद आप पत्ती को बीच से काटकर जैल निकाल लीजिए. अब आप बताई गई अन्य सामग्रियों को और जैल को ब्लैंड कर दीजिए अच्छे से. अब आप एक कंटेनर में स्टोर कर लीजिए और फ्रिज में रख दीजिए. यह जैल लगभग 6 महीने तक चल सकता है.

इस तरह लगाएं जैल

एलोवेरा जैल की एक बड़ी पत्ती को तोड़कर जैल निकाल लीजिए फिर उसमें दो चुटकी हल्दी मिक्स कर दीजिए. फिर इस हर्बल पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए और फिर एक लाइट मॉइश्चराइजर फेस पर अप्लाई करें. इसके बाद आप चेहरे पर तरोताजगी महसूस करेंगी. 

इसमें विटामिन ए (vitamin a), सी (c), ई (e), फॉलिक एसिड (folic acid), कोलीन, बी1 (b1), बी2 (b2), बी3 (b3) और बी6 (b6) , बी12 (b12) पाया जाता है. इसके अलावा 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

sशिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com