विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 5 फल आपके वजन को कर सकते हैं तेजी से कम, डाइट में शामिल करिए

Weight loss tips : हम आपको यहां पर ऐसे 5 फल बताने वाले हैं, जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है, क्योंकि इसमें शुगर का लेवल कम होता है.

Read Time: 2 mins
ये 5 फल आपके वजन को कर सकते हैं तेजी से कम, डाइट में शामिल करिए
पोषक तत्वों से भरपूर और कम कैलोरी वाला, कीवी विटामिन सी, विटामिन के और आहार फाइबर का एक पावरहाउस है.

Weight loss fruits : अनहैल्दी वजन घटाने के लिए जिम योगा से लेकर स्ट्रिक्ट डाइट तक लोग अपनाते हैं. क्योंकि डाइट और व्यायाम दोनों का बैलेंस ही वजन को घटा सकता है. ऐसे में हम आपको यहां पर ऐसे 5 फल बताने वाले हैं, जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है, क्योंकि इसमें शुगर का लेवल कम होता है. आइए फिर जानते हैं उनके बारे में. रिसर्च के अनुसार, अकेलापन आपके शुगर की क्रेविंग को बढ़ा सकता है

वजन घटाने वाले फल - weight loss fruits

1- अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहते या चाहती हैं तो नाश्ते में फल जरूर खाएं. आप इसे स्मूदी के रूप में या फिर सलाद की तरह खा सकते हैं. यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता है. 

2- एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कैलोरी में भी कम होते हैं. पोषक तत्वों और फाइटोकेमिकल्स का भंडार, जामुन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और वजन को भी कम करता है.

3- डाइट्री फाइबर से भरपूर नाशपाती पाचन में सुधार और भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसकी कम कैलोरी सामग्री वजन के प्रति जागरूक लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

4- अपने चयापचय-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाने वाला अंगूर, वजन घटाने वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है. यह शरीर में जमे फैट को गलाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी और फाइबर से भरपूर, संतरा न केवल ताजगी देता है, बल्कि स्वस्थ वजन घटाने की यात्रा में भी योगदान देता है.

5- पोषक तत्वों से भरपूर और कम कैलोरी वाला, कीवी विटामिन सी, विटामिन के और डाइट्री फाइबर का पावरहाउस है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, अनार वजन घटाने के लिए बेस्ट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
ये 5 फल आपके वजन को कर सकते हैं तेजी से कम, डाइट में शामिल करिए
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;