विज्ञापन
Story ProgressBack

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी हो सकती हैं ठीक, अगर रोज करेंगे ये 5 कार्य, फिर कम हो जाएगा चश्में का नंबर

How to increase eye vision : बहुत ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों की सेहत बिगड़ रही है. उनमें जलन, धुंधला दिखना, आंखों से पानी आना, रोशनी कमजोर होने जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. ऐसे में कुछ सिंपल उपाय अपनाकर आंखों की उम्र लंबी बना सकते हैं. खानपान का भी बेहद ध्यान देना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Eye Care Tips: आंखों की रोशनी हो सकती हैं ठीक, अगर रोज करेंगे ये 5 कार्य, फिर कम हो जाएगा चश्में का नंबर
Eye exercises to improve eyesight : इस तरह बढ़ जाएगी आंख की रोशनी.

Eyesight : आजकल दिन का ज्यादातर समय मोबाइल फोन और लैपटॉप देखने को बीत रहा है. घर हो या दफ्तर हर जगह इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल हो रहा है. इसका सबसे ज्यादा खामियाजा हमारी आंखों को उठाना पड़ रहा है. खराब खानपान और लाइफस्टाइल के साथ बहुत ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों में जलन, धुंधला दिखना, आंखों से पानी आना, रोशनी (Eyesight) कमजोर होने जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. ऐसे में अगर चाहते हैं कि आंखें ज्यादा खराब न हो तो आज से ही 5 उपाय करने शुरू कर दें. इससे आंखों की सेहत एकदम फिट रहेगी और दिक्कतें भी दूर होंगी.

छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा, लंबे समय तक रहेंगे जवां, बस अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें ये 5 आसन

आंखों की रोशनी बढ़ाने के 5 उपाय | How to increase eye vision

1. बार-बार पलकें झपकाएं

लैपटॉप-मोबाइल लाते समय बार-बार पलकों को झपकाते रहें. ऐसा करने से आंखों से स्ट्रेस और स्ट्रेन खत्म होता है. अपनी आंखों को 2 सेकेंड के लिए बंद करें और फिर खोलें. फिर कम से कम 5 सेंकेड तक पलकों को लगातार झपकाएं. कम से कम 5 से 7 बार ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी और उसकी सेहत बेहतर बनेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

2. गोल-गोल घुमाएं आंखें

घंटों लैपटॉप पर काम करके या फोन देखकर आंखें थक जाती हैं. ऐसे में काम से बीच-बीच में ब्रेक लें. आंखों को गोल-गोल घुमाएं. कम से कम 5 बार क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज आंखें घुमाते रहें. दिन में दो बार ऐसा करने से ही आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी और उसकी उम्र भी लंबी होगी.

3. पामिंग एक्सरसाइज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पामिंग एक्सरसाइज बेस्ट मानी जाती है. इससे आंखों की थकान दूर होती है और वे रिलैक्स फील करती हैं. इसके लिए बस अपनी दोनों हथेलियों को एक साथ मिलाकर रगड़ें और फिर इन्हें आंखों पर कुछ सेकेंड्स के लिए रखें. ऐसा 5 से 7 बार करने से काफी आराम मिलेगा.

4. पानी के छींटे मारते रहें

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई बार उन पर पानी के छींटे मारें. मुंह में पानी भरकर आंखों को बंद करें और 15 से 20 बार जोर-जोर से पानी के छींटे मारें. सूर्योदय से पहले ऐसा करने से काफी लाभ मिलता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. हेल्दी डाइट लें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेल्दी और पौष्टिक डाइट से आंखों की सेहत को दुरुस्त बना सकते हैं. खाने में न्यूट्रिएंट्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, जिंक, विटामिन सी, ई वाले फूड्स को रखकर कमजोर नजर से छुटकारा पा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, ऑयली फिश, अंडा, नट्स, बींस, खट्टे फल या नींबू-संतरा के जूस रोजाना पिएं. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World No Tobacco Day 2024 : स्मोकिंग और तंबाकू की लत छोड़ने में मदद करते हैं ये 8 फूड, आप भी हैं परेशान तो बना लीजिए डाइट का हिस्सा
Eye Care Tips: आंखों की रोशनी हो सकती हैं ठीक, अगर रोज करेंगे ये 5 कार्य, फिर कम हो जाएगा चश्में का नंबर
टैनिंग के कारण चेहरे पर नहीं नजर आता निखार तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, Tanning का सफाया हो जाएगा  
Next Article
टैनिंग के कारण चेहरे पर नहीं नजर आता निखार तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, Tanning का सफाया हो जाएगा  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;