विज्ञापन
Story ProgressBack

छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा, लंबे समय तक रहेंगे जवां, बस अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें ये 5 आसन

Yoga asanas to get attractive body : रोजाना आसन कर शरीर को पूरी तरह फिट रखा जा सकता है. इससे त्वचा को नेचुरली ग्लो मिलता है और कई तरह की समस्याएं खत्म होती है. आसान करने से उम्र कम नजर आता है और एजिंग जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा, लंबे समय तक रहेंगे जवां, बस अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें ये 5 आसन
Yoga asanas to get attractive body : त्वचा के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें.

Fitness Tips: बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आजकल उम्र से पहले ही चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है. इस एजिंग प्रक्रिया (Ageing Process) को कम करने और हमेशा जवां दिखने के लिए एक्सपर्ट्स रोजाना आसन (Yoga Asanas Benefits) करने की सलाह देते हैं. इनकी मदद से खुद को लंबे समय तक जवां और बुढा़पे को दूर रख सकते हैं. अगर आप भी जल्दी बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी 5 आसान (Yogasan) करने शुरू कर दीजिए...

खाने पर ऊपर से नमक लेने की आदत है खराब, इससे बढ़ सकता है पेट के कैंसर से लेकर बीपी तक का खतरा

1. फॉर्वार्ड फोल्ड आसन

फिट रहने के लिए आसान करना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट्स फॉर्वार्ड फोल्ड आसन करने की सलाह देते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे त्वचा को काफी फायदे होते हैं. इस आसन को करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और एजिंग की समस्या कम होती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

फॉर्वार्ड फोल्ड आसन कैसे करें

  • सीधे खड़े हो जाएं.
  • अपने सिर को घुटनों के नीचे लाएं.
  • कम से कम 30 सेकेंड तक पोजिशन में बने रहे.

जवां और खूबसूरत रहने के लिए रोजाना वज्रासन करना चाहिए. इससे चेहरे पर चमक बनी रहती है और बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है.  इसके लिए वज्रासन में बैठकर शरीर को दाएं और बाएं की तरफ ले जाएं. कम से कम तीन सेट्स रोजाना करें.

Latest and Breaking News on NDTV

त्वचा की नेचुरल ग्लो के लिए और डिटॉक्स करने धनुरासन काफी अच्छा माना जाता है. यह शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के साथ एजिंग को स्लो करता है, जिससे शरीर लंबे समय तक जवां रहते हैं. धनुरासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़कर रखें.

इस आसन को करने से पेल्विक एरिया की मांसपेशियां काफी एक्टिव रहती हैं. इससे त्वचा में कसावट आती है और उम्र कम नजर आती है. इस आसान का नियमित तौर पर अभ्यास करके खुद को जवां रख सकते हैं. 

  • पेट के बल लेट जाएं.
  • दोनों हाथों और पैरों को आगे की ओर होल्ड करें.
  • इस दौरान गर्दन को ऊपर रखें.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पार्लर से फेशियल कराने के बजाय घर पर लगाकर देख लीजिए ये फूल, निखार देते हैं त्वचा
छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा, लंबे समय तक रहेंगे जवां, बस अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें ये 5 आसन
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
Next Article
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;