Eyesight Improve Tips: कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के सामने बैठने से हो गई हैं आंखें कमजोर, तो इस तरह ठीक करें Eyesight

Improve eyesight naturally : क्या आप भी लंबे समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल के सामने बैठे रहते हैं. जिससे आपकी आंखें कमजोर होने लगी है, तो आप इन उपाय को करके अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

Eyesight Improve Tips: कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के सामने बैठने से हो गई हैं आंखें कमजोर, तो इस तरह ठीक करें Eyesight

Tips for healthy eyes : आज हम आपको बताते हैं पांच तरीके जिससे आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

खास बातें

  • युवा आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या (Eye Problem) से जूझ रहे हैं.
  • ऐसे में क्या हम नेचुरली आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं?
  • पांच तरीके जिससे आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

Improve eyesight by food : बच्चे, बड़े, युवा आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या (Eye Problem) से जूझ रहे हैं. लंबे समय तक मोबाइल (Mobile) देखना या कंप्यूटर (Computer) के सामने बैठने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है, जिसके चलते आंखों की रोशनी (Eye Sight) भी कम होने लगती है और इसका नतीजा यह होता है कि कम उम्र में बच्चों को चश्मा लग जाता है या बड़ी उम्र में चश्मे का नंबर बढ़ जाता है. ऐसे में क्या हम नेचुरली आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं? जी हां, आज हम आपको बताते हैं पांच तरीके जिससे आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

eyesight

ऐसे  बढ़ाएं अपनी आंखों की रोशनी (how to improve eyesight and remove spectacles)

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 


जब आपकी आंखों में जलन हो रही है या खिंचाव महसूस हो रहा है, तो तुरंत अपने आंखों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और आगे जाकर रोशनी कम नहीं होती है.

नारियल की मलाई के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप, स्वाद और सेहत दोनों में कमाल की होती है Coconut Malai 

सनग्लासेस का करें इस्तेमाल 


अगर आप धूप, धूल मिट्टी या प्रदूषण वाले वातावरण में जा रहे हैं, तो आप सनग्लासेस का इस्तेमाल करें. रात के समय आप एंटी ग्लेयर ग्लासेस लगा सकते हैं. ऐसा करने से आंखों का प्रोटेक्शन होता है.

eyesight 650

कम करें स्क्रीन टाइम 


अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल देखते हैं, तो इससे निकलने वाली रोशनी आंखों की रोशनी को कम कर सकती है. ऐसे में आप अनावश्यक इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें.

धूम धड़ाके से की ओनर्स ने अपने क्यूट डॉग की शादी, आप भी कुछ कर रहे हैं प्लान तो ऐसे करें तैयारी

पढ़ते समय लाइट्स का रखें ध्यान 


अगर आप बहुत ज्यादा रोशनी वाले लैंप के सामने पढ़ाई करते हैं या बहुत कम रोशनी में पढ़ाई करते तो उससे आपकी आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ता है और रोशनी पर भी इफेक्ट होता है, इसलिए आप हमेशा एक न्यूट्रल लाइट में ही पढ़ाई करें.

खानपान  का  रखें  विशेष ध्यान 


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेना चाहिए, इसमें विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर चीजें हमें डाइट में शामिल करनी चाहिए. जैसे अलसी के बीज, गाजर, पालक अन्य चीजें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑस्कर विजेता ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की टीम से मिले अनुराग ठाकुर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें