Dry scalp से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, कुछ दिन में आ जाएगी उनमें नमी

Remedy for dry scalp : यहां पर कुछ रामबाण उपाय  (ramban remedy) बताए जा रहे हैं जिसको अपनाकर स्कैल्प की ड्राईनेस से निदान मिल जाएगा. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Dry scalp से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, कुछ दिन में आ जाएगी उनमें नमी

Winter hair care : शरीर में किसी भी तरह की समस्या का कारण सही पोषण की कमी होता है.

खास बातें

  • जोजोबा आयल का इस्तेमाल करें स्कैल्प की ड्राईनेस को कम करने के लिए.
  • जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं.
  • बालों से जुड़ी इस समस्या का कारण विटामिन बी 7 की कमी भी होता है.

Dry scalp : ठंड के मौसम में चेहरे और बाल को लेकर बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में स्कैल्प की ड्राईनेस (dryness in winter) को लेकर महिला और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं. इसके कारण बाल की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है. इसके चलते बाल टूटने और झड़ने भी लगते हैं. आप भी अगर इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां पर कुछ रामबाण उपाय  (ramban remedy) बताए जा रहे हैं जिसको अपनाकर इससे निदान मिल जाएगा. तो चलिए जानते हैं उन असरदार उपायों के बारे में.

स्कैल्प की ड्राईनेस को कैसे करें कम? | How to reduce dryness of scalp?

सबसे जरूरी बात आपको बता दें कि शरीर में किसी भी तरह की समस्या का कारण सही पोषण की कमी होता है. इसके चलते स्किन, हेयर, पेट आदि की परेशानियों की चपेट में आप आ जाते हैं. 

 विटामिन ए | Vitamin A

qrnpnd08

स्कैल्प में ड्राईनेस होने का कारण विटामिन ए की (Lack of vitamin A) कमी भी हो सकता है. इसकी भरपाई के लिए आपको केल, शकरकंद, अंडा और कॉर्ड ऑयल को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इससे आपको फर्क कुछ दिनों में नजर आने लगेगा. 

विटामिन बी 7 | Vitamin B7

2s62aneg

बालों से जुड़ी इस समस्या का कारण विटामिन बी 7 की कमी भी होता है. इसके लिए आपको रोज सुबह में अखरोट (Walnut) और बादाम (almond for hair care) खाना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपके टूटे बाल रिपेयर हो जाएंगे और स्कैल्प में नमी भी आएगी.

कंडीशनिंग है जरूरी

3us29qu

जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. लेकिन आप बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने की भूल ना करें ये उन्हें कमजोर करता है. बस आप इसे ऊपर-ऊपर में लगाएं. ताकि बाल मुलायम बने रहें.

जोजोबा ऑयल लाए नमी

if2ontp8

इसके अलावा आप जोजोबा आयल का इस्तेमाल करें स्कैल्प की ड्राईनेस को कम करने के लिए. आप इससे सिर की अच्छे से मालिश करें. आप अगर महीने भर रूटीन में शामिल कर लें तो अंतर नजर आने लगेगा. आपके बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे इससे.

नींबू का करें इस्तेमाल

smi96r3g

नींबू भी ड्राई स्कैल्प (dry scalp) में नमी लाने का काम करता है. इसमें फोलिक एसिड (folic acid) और फैटी एसिड (fatty acid) के साथ विटामिन ई, ए व सी से भी होता है. यह भी एक असरदार घरेलू नुस्खा (hair care nushkha) है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com