क्या आपका बच्चा भी Frustration से जूझ रहा है, तो ऐसे करें उसकी Mental help

TIPS : बच्चे अपनी कमियों को उजागर ना होने देने के कारण फ्रस्टेशन का शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण वह अंदर ही अंदर कूढ़ते रहते हैं. ऐसे में वो अकेलेपन का भी शिकार हो जाते हैं. धीरे-धीरे समाज से कटने लगते हैं.

क्या आपका बच्चा भी Frustration से जूझ रहा है, तो ऐसे करें उसकी Mental help

किताबें बच्चों की भावनाओं को नेविगेट करने और उनको बेहतर ढंग से समझने में मदद करने का एक शानदार तरीका है.

Mental help tips : निराशा को सहन करने की क्षमता एक मनोवैज्ञानिक गुण है जिसे सीखा और परिष्कृत किया जा सकता है. कम निराशा सहनशीलता वाले बच्चे अक्सर अधीरता, आवेग और त्वरित संतुष्टि की मांग करते हैं. वे क्रोध, नियंत्रण की कमी और आंसुओं का अनुभव करते हैं. बच्चे अपनी कमियों को उजागर ना होने देने के कारण फ्रस्टेशन का शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण वह अंदर ही अंदर कूढ़ते रहते हैं.  ऐसे में वो अकेलेपन का भी शिकार हो जाते हैं. धीरे-धीरे समाज से कटने लगते हैं. ऐसे बच्चों के माता-पिता उनको इससे निकालने के लिए यहां बताए गए टिप्स का सहारा लें.

मेंटल हेल्प टिप्स 

  • अगर आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा निराश रहता है या ज्यादातर समय तो आपको उसके इस स्वभाव के पीछे के कारण को जानने की कोशिश करना चाहिए. बच्चे को समझाना चाहिए कैसे वो मुश्किल समय का सामना करे.

  • बच्चे अगर फ्रस्टेशन से गुजर रहे हैं तो उन्हें किसी नई गतिविधि में सम्मिलित करें. उसके साथ गेम खेलें. घूमने निकलें. उसकी फेवरेट डेस्टिनेशन के बारे में जानिए तभी आप उससे निकाल पाएंगे.

  • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा किसी ऐसी गतिविधि में भाग लेने वाला है जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर निराशा होती है, तो उस भावना को पहले से नाम देना और कुछ मुकाबला करने की रणनीतियों पर चर्चा करना मददगार हो सकता है.

  • किताबें बच्चों की भावनाओं को नेविगेट करने और उनको बेहतर ढंग से समझने में मदद करने का एक शानदार तरीका है. इसके अलावा आप अपने बच्चे की तुलना किसी अन्य बच्चे से ना करें. यह भी बच्चे की रचनात्मकता को प्रभावित करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Diwali 2022: अनिल कपूर मुंबई में अपने घर के बाहर अपने प्रशंसकों से मिले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com