विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 31, 2022

रात में नींद नहीं आती तो आजमाकर देखें ये 5 तरीके, मिनटों में घोड़े बेचकर सोते नजर आएंगे 

Sleeplessness Home Remedies: रातभर करवटें पलटते रहने से परेशान हो चुके हैं तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं. इतनी अच्छी नींद आएंगी कि आप इसे ही अपना लाइफस्टाइल बना लेंगे.

Read Time: 3 mins
रात में नींद नहीं आती तो आजमाकर देखें ये 5 तरीके, मिनटों में घोड़े बेचकर सोते नजर आएंगे 
Sleeplessness: रातभर जागते रहने की आदत कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है.

Home Remedies: रात के समय अच्छी नींद ना आने (Sleeplessness) का मतलब है अगले पूरे दिन का उबासी लेते निकलना. ना ऑफिस के काम में मन लगता है और ना कालेज में पढ़ाई या कहें ढंग से मस्ती हो पाती है. रातभर फोन में भी नहीं लगा जाता और ऊपर घूमते पंखें को देखते रहना भला किसे अच्छा लगता है. देखा जाए तो रात में ढंग से ना सो पाना आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है. यह आपकी सेहत को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है. ऐसे में अनिद्रा से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं जो रात में अच्छी नींद लेने में आपकी मदद करेंगे. 

कैसे लें अच्छी नींद | How to get good sleep 

  1. ठीक से नींद ना आने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल होता है. अपनी कुछ आदतों में सुधार करके अच्छी नींद पाई जा सकती है. सोने से करीब एक घंटे पहले तक मोबाइल का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने पर आपका माइंड रिलेक्स्ड होगा. 
  2. बेड के किनारे बैठकर अपने पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें और हाथ पैर नीचे लटकाकर दो मिनट बैठ जाएं. लंबी गहरी सांसें लें और मन को शांत करें. इस तकनीक से बॉडी आराम और शांत महसूस करती है. 
  3. कमरे की सभी लाइटों को बंद रखें. आंखों पर रोशनी पड़ते रहना नींद ना आने (Insomnia) का कारण हो सकता है. वहीं, कमरें में ठंडक 65 से 72 डिग्री के बीच रखें, इससे नींद (Sleep) का माहौल बनता है.
  4. कोशिश करें कि आप बेड पर कॉटन के हल्के कपड़े पहनकर लेटें. आपका शरीर जितना कम्फर्टेबल महसूस करेगा आपको नींद भी उतनी ही अच्छी आएगी.  
  5. अपने बेड पर लेटकर अच्छे ख्यालों को मन में लाएं. सोचें जैसे कि आप खुली वादियों में हैं. अच्छे ख्याल सोचने पर नींद जल्दी आती है. यदि सोने के समय कुछ तनावपूर्ण सोचा जाए तो उसका नींद पर विपरीत असर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज का दिखा दिलकश अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
रात में नींद नहीं आती तो आजमाकर देखें ये 5 तरीके, मिनटों में घोड़े बेचकर सोते नजर आएंगे 
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;