विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

क्या आप टॉक्सिक रिलेशन में हैं तो इन 4 तरीकों से निकल सकते हैं बाहर

टॉक्सिक रिलेशन आपकी मेंटल और ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता, तो ऐसे रिलेशन को खत्म कर देना ही बेहतर है, तो चलिए जानते हैं 4 तरीके ऐसे रिलेशन से निकलने के.

Read Time: 3 mins
क्या आप टॉक्सिक रिलेशन में हैं तो इन 4 तरीकों से निकल सकते हैं बाहर
आप अगर रिश्ते को खत्म करना चाहते हैं तो फिर आपस में बैठकर बात करें इसपर.

Relationship tips : कई बार रिलेशन इस मोड़ पर आ जाता है जिसमें हम ना तो खुश रह पाते हैं और ना ही ग्रो. लेकिन कहीं अकेले ना पड़ जाएं हम जबरदस्ती रिलेशन में बने रहते हैं. लेकिन ऐसा टॉक्सिक रिलेशन आपकी मेंटल और ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. तो ऐसे रिलेशन को खत्म कर देना ही बेहतर होता है, तो चलिए जानते हैं 4 तरीके टॉक्सिक रिलेशन से निकलने के. सर्दियों में इस समय चावल खाने से बचना चाहिए, सेहत को उठाने पड़ते हैं बड़े नुकसान

टॉक्सिक रिलेशन से कैसे निकलें

पहला तरीका - सबसे पहले आप अपने आपको पहचानें.आप वही काम करें, जो आपको पसंद हो. पार्टनर की पसंद को अपनी पसंद ना बनाएं. रिलेशन में अपने आपको पूरी तरह ना बदलें. याद रखें कि किसी भी रिश्ते में इस हद तक समझौता करना, कि आपका अपना अस्तित्व ही खो जाए वह अच्छा नहींं है.

दूसरा तरीका - अगर आप इस रिलेशन से निकलना चाहते हैं लेकिन हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं तो फिर इसके लिए  दोस्तों, परिवार या किसी एक्सपर्ट की मदद लीजिए. ब्रेकअप के बाद आपको ऐसे लोगों की जरूरत होती है. ये आपको दिमागी सुकून देता है.

तीसरा तरीका - आप अगर रिश्ते को खत्म करना चाहते हैं तो फिर आपस में बैठकर बात करें इसपर. ईमानदारी से इसका हल निकालें. लड़ झगड़कर रिश्ते को खत्म ना करें. हेल्दी तरीके से रिलेशन खत्म करना ही बेहतर है.

चौथा तरीका - ब्रेकअप के बाद आपको हील करने के लिए अपने आपके लिए समय निकालें. आप ऐसे समय में व्यायाम, थैरेपी, या दोस्तों के साथ समय बिताएं. आप कोशिश करें इस रिलेशन से निकलने की.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
क्या आप टॉक्सिक रिलेशन में हैं तो इन 4 तरीकों से निकल सकते हैं बाहर
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Next Article
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;