हमेशा यूरिक एसिड रहता है हाई तो जानिए इसके पीछे का कारण और उपाय

Health tips : जब यूरिक एसिड शरीर में जमने लगता है फिर ये हड्डियों में दर्द चेहरे और पैर में सूजन जैसी समस्याएं खड़ी कर देता है.

हमेशा यूरिक एसिड रहता है हाई तो जानिए इसके पीछे का कारण और उपाय

अगर आप रोजाना अजवाइन और अदरक जैसे मसाले का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा.

High uric acid : यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल होता है, जो बॉडी में बनता है. यह परेशानी वाली बात नहीं है, लेकिन जब यह शरीर में जमने लगता है फिर ये हड्डियों में दर्द चेहरे और पैर में सूजन जैसी समस्याएं खड़ी कर देता है.आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड का जमने के पीछे कारण खराब डाइट, बीयर का ज्यादा सेवन, नॉनवेज ज्यादा खाना कारण हो सकता है. इन सब में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण शरीर में यूरिक का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा एस्पिरिन, नियासिन जैसी दवाईयों का सेवन भी इस बीमारी का कारण हो सकते हैं. यह तो हो गई बात इसके कारणों की अब बात करते हैं उपाय की. 

खाली पेट मेथी के साथ खाएं ये चीजें शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रोल एकबार में आ जाएगा बाहर 

यूरिक एसिड नॉर्मल रखने का तरीका

- अगर आप रोजाना अजवाइन और अदरक जैसे मसाले का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा. आपको बता दें कि अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है. जो एसिड कंट्रोल करने का काम करता है. इसके सेवन से जोड़ों में जमे प्यूरीन के क्रिस्टल टूटने लगते हैं. वहीं, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करता है. 

- आपको एक गिलास पानी में अदरक और अजवाइन अच्छे से पकाकर पीना है. आप इसको सुबह नाश्ते में ले सकते हैं. यह और चीजों के लिए भी बहुत लाभकारी है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.