शुगर लेवल हो गया कंट्रोल से बाहर तो खाना शुरू कर दीजिए ये आयुर्वेदिक चूर्ण, फिर देखिए इसका कमाल

Blood sugar control tips : आज इस लेख में हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से रातों रात आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में आ जाएगा. 

शुगर लेवल हो गया कंट्रोल से बाहर तो खाना शुरू कर दीजिए ये आयुर्वेदिक चूर्ण, फिर देखिए इसका कमाल

वहीं, जो लोग ब्लड शुगर के मरीज हैं उन्हें रोज सुबह करी पत्ती को चबाना चाहिए. इ

Diabetes ayurvedic powder : आजकल की खराब दिनचर्या के कारण हमारा शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है जिसमें हाई ब्लड शुगर, हाइपरटेंशन, थायराइड जैसे रोग शामिल हैं. ये सभी बीमारियां ऐसी हैं जिनकी जद में आप एक बार आ गए तो उससे पार पाना मु्श्किल होता है. आज इस लेख में हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से रातों रात आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में आ जाएगा. 

ब्लड शुगर कैसे करें कंट्रोल

  • आपको बता दें कि अगर आपका डायबिटीज लेवल 400 एमजी/डीएल के पार जा चुका है तो फिर हरड़, आंवला और बहेड़ा का चूरन खा सकते हैं. इससे आपका डायबिटीज काफी हद कंट्रोल में आ जाएगा. यह चूर्ण ना सिर्फ आपके वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है बल्कि आटोइम्यून डिजीज को भी बैलेंस करने का काम करता है.

क्या आपके भी बच्चे को आ रही है लंबे समय से सूखी खांसी तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

  • यह चूर्ण आपके पाचन तंत्र को मजबूती देने का काम बखूबी करता है. आपको बता दें कि आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शरीर को मजबूती देने का काम करता है. डायबिटीज रोगी अगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन करते हैं तो फिर उनके लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं होगा. 

  • वहीं, जो लोग ब्लड शुगर के मरीज हैं उन्हें रोज सुबह करी पत्ती को चबाना चाहिए. इससे बहुत हद तक मधुमेह को कंट्रोल में लाया जा सकता है.

  • मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई केमिकल पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं. असल में मेथी में पाया जाने वाला फाइबर डाइजेशन की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अवशोषण कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्थडे ब्वॉय अर्जुन कपूर ने पैपराजी को दिया केक, कहा - आने के लिए धन्यवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com