Hair fall control tips : अगर इन 4 फूड्स को कर लेंगे डाइट में शामिल तो नहीं झड़ेंगे कभी बाल

Hair loss treatment at home : आप 4 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में निश्चित ही शामिल कर लीजिए, फिर देखिए कैसे आपके बाल की सेहत में सुधार आता है. उनके नाम और उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में लेख में बताया जा रहा है.

Hair fall control tips : अगर इन 4 फूड्स को कर लेंगे डाइट में शामिल तो नहीं झड़ेंगे कभी बाल

Carrot benefits : गाजर खाने से बाल, आंख और स्किन की सेहत अच्छी बनी रहती है.

खास बातें

  • गाजर के पोषक तत्व बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • बाल की लंबाई बढ़ाने के लिए पालक को आहार में शामिल कर लेना चाहिए.
  • Oats में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए अच्छे होते हैं.

Hair care tips : बूढ़े, बच्चे और जवान सभी झड़ते बालों से परेशान हैं. इसको रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं लोग फिर भी कोई अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा है. तो आपको बता दें कि दवा खाने या किसी तरह का केमिकल प्रोडक्ट बाल में लगाने से उनका टूटना-झड़ना नहीं रोकेगा. इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने खान पान (HAIR CARE DIET) में बदलाव करने की जरूरत है. ऐसे में आप 4 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में निश्चित ही शामिल कर लीजिए. फिर देखिए कैसे आपके बाल की सेहत में सुधार आता है. उनके नाम और उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में लेख में बताया जा रहा है.

बालों के झड़ने से रोकने वाले फूड | anti hair loss foods

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गाजर- गाजर (CARROT) ठंड के मौसम में आसानी से मिल जाता है, इसका सेवन आप सलाद, जूस, अचार और हलवे के रूप में कर सकते हैं. यह सब्जी विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम और आयरन से समृद्ध है. जोकि बाल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. ऐसे में इन्हें नियमित रूप से खाना बाल के लिए लाभकारी है. 

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पालक- ठंड के मौसम में पालक (Spinach) का साग लोग खाना पसंद करते हैं. इसमें  में जिंक, मैग्नीशियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि बाल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसको आप सूप, सब्जी और सलाद के रूप में खा सकते हैं.

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ओट्स - ओट्स (oats) आजकल फिटनेस फ्रीक के बीच ट्रेंडिंग है इसे भी अपनी डाइट (diet) में शामिल करके अपना वजन तो कंट्रोल करेंगे ही साथ में बालों की सेहत को भी बेहतर बनाएंगे. आपको बता दें कि इसमें पाया जाने वाला जिंक, आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैटी एसिड बालों की लंबाई (hair growth) को बढ़ाने में मदद करता है.

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अखरोट- यह सूखा मेवा (Walnut) भी बाल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यह बायोटिन, विटामिन बी1, बी6, बी9, ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. ऐसे में इनको खाने से ना सिर्फ स्किन बल्कि बाल भी अच्छे होंगे. हां इनका सेवन आप भिगाकर ही करें, तभी इसका पूर्ण लाभ उठा पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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