जोड़ों में जमा यूरिक एसिड किचन में रखा ये मसाला चुटकियों में बाहर निकाल फेंकेगा, यहां जानिए

Home remedy in high uric acid : जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो फिर गठिया रोग की परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने के साथ कुछ घरेलू उपाय भी करना चाहिए.

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड किचन में रखा ये मसाला चुटकियों में बाहर निकाल फेंकेगा, यहां जानिए

इसको बनाने के लिए आप एक पैन में एक गिलास पानी गरम कर लीजिए फिर इसमें मेथी दाना बीज मिला दीजिए.

Uric acid control tips : आमतौर पर, आपका शरीर किडनी और यूरिन के माध्यम से यूरिक एसिड को फिल्टर करता है. अगर आप बहुत अधिक प्यूरीन फूड का सेवन करते हैं तो किडनी उन पदार्थों को जल्दी फिल्टर करने में असमर्थ है, तो आपके खून में यूरिक एसिड बढ़ सकता है. जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो फिर गठिया रोग की परेशानी उभरती है. ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने के साथ कुछ घरेलू उपाय भी करना चाहिए. हम आपको यहां एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बढ़े हुए यूरिक को कंट्रोल कर सकता है. 

मेथी दाने के क्या हैं फायदे

- अगर आप मेथी दाने को रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रख देते हैं और सुबह उसका सेवन करते हैं, तो फिर यह आपके शरीर में जमी यूरिक एसिड को बाहर निकाल फेंकेगा. साथ ही यह आपके बाल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

- वहीं, आप मेथी दाने की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप एक पैन में एक गिलास पानी गरम कर लीजिए फिर इसमें मेथी दाना बीज मिला दीजिए. एक उबाल आने के बाद आप इसको एक कप में छान लीजिए. फिर सिप-सिप करके पी लीजिए. यह आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है. 

- आप अंकुरित मेथी दाने का सेवन करके भी अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती हैं. इसके लिए 12 चम्मच मेथी दाना  किसी साफ सूती कपड़े में बांधकर 2 से 3 दिनों के लिए रख दीजिए. जब इसमें अंकुरण निकल आए तो आप रोज सुबह खाली पेट खाएं. हालांकि ज्यादा परेशानी होने पर आप डॉक्टर से संपर्क करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.