विज्ञापन
Story ProgressBack

सोने से ज्यादा चमक उठेगी चांदी की बिछिया, बस साफ करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

अगर आपकी बिछिया भी बहुत ज्यादा पहनने के बाद काली पड़ गई है तो यहां बताए तरीकों से चांदी की काली बिछिया को मिनटों में चमकाया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
सोने से ज्यादा चमक उठेगी चांदी की बिछिया, बस साफ करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे
चांदी की बिछिया को साफ करने के ट्रिक्स आप भी जान लीजिए.
नई दिल्ली:

शादी के बाद बहुत सी महिलाएं पैरों में बिछिया जरूर पहनती हैं. यह ना सिर्फ सुहाग की निशानी होती है, बल्कि यह पैरों को सुंदर भी बनाती है और बिछिया पहनने से आपकी जो नस दबती है उससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इतना ही नहीं पैरों में चांदी की बिछिया पहनने से शरीर का तापमान ठंडा रहता है और इसके कई फायदे होते हैं. लेकिन, अक्सर ऐसा होता है कि चांदी की बिछिया को जब हम पैरों में पहनते हैं, तो थोड़े ही दिन में यह काली पड़ जाती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं वह घरेलू तरीका जिससे आप चांदी की बिछिया (Silver Toe Ring) को चुटकियों में चमका सकते हैं.

माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर

इस तरह साफ करें चांदी की बिछिया

  1. सबसे पहला तरीका चांदी की बिछिया (Chandi ki bicchiya) को साफ करने का यह है कि आप इसे गर्म पानी के बर्तन में डाल दें. इसमें डिश वॉश लिक्विड की कुछ बूंदें डालें और कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें. अब एक पुराने टूथब्रश की मदद से बिछिया को साफ कर लें. इससे बिछिया का कालापन दूर होता है और यह नए जैसी चमकने लगती है.
  2. पुरानी बिछिया को चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इसके लिए बेकिंग सोडा में कुछ बूंद पानी की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे चांदी की बिछिया पर लगाकर कुछ देर के लिए रख दें. थोड़े समय बाद इसमें बुलबुले उठने लगेंगे. फिर एक कपड़ा या ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह से घिस कर साफ कर लें, इससे बिछिया में जमा मैल और कालापन निकल जाता है और बिछिया एकदम नई जैसी चमकने लगती है.
  3. पुरानी बिछिया को साफ करने के लिए सिरका बहुत कारगर होता है, इसके लिए एक बर्तन में सिरका (Vinegar) और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें. इसमें कुछ देर के लिए अपनी चांदी की बिछिया को छोड़ दें. आप देखेंगे कि बिना किसी मेहनत के ही आपकी बिछिया में से मैल निकल जाएगा. आप बस इसे हल्के हाथों से रगड़ें और बिछिया नई जैसी दिखने लगेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
सोने से ज्यादा चमक उठेगी चांदी की बिछिया, बस साफ करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;