kitchen tips : किचन के डिब्बे हो गए हैं बहुत ज्यादा चिपचिपे तो चायपत्ती से ऐसे करें साफ

Kitchen hacks : अगर आपके किचन में भी ऐसे डिब्बे हैं जिनपर चिकनाई आ गई है तो यहां पर एक टिप्स दी जा रही है जिसके इस्तेमाल से आप उन्हें हटा सकते हैं.

kitchen tips : किचन के डिब्बे हो गए हैं बहुत ज्यादा चिपचिपे तो चायपत्ती से ऐसे करें साफ

Tea benefits : जब भी चाय बनाते हैं तो बची हुई चायपत्ती को हम अक्सर फेक देते हैं.

DIY : किचन के डिब्बे लंबे समय तक अगर साफ नहीं होते हैं तो उसमें चिपचिपा पन आ जाता है. फिर उन्हें सामान्य तरीके से अगर साफ किया जाता है तो वो अच्छे से साफ नहीं होते हैं. ऐसे में आप उनमें कोई सामान नहीं रख सकते हैं. अगर आपके किचन में भी ऐसे डिब्बे हैं तो आपके लिए यहां पर एक टिप्स दी जा रही है जिसके इस्तेमाल से डिब्बों की चिकनाई हट सकती है. किचन की साफ सफाई में चाय पत्ती बहुत काम आ सकती हैं

चाय पत्ती से कैसे साफ करें डिब्बे

- जब भी चाय बनाते हैं तो बची हुई चायपत्ती को हम अक्सर फेक देते हैं. जबकि आप इसका इस्तेमाल चिकनाई वाले बर्तनों को साफ करने में काम आता है.

- बस आपको बची हुई चायपत्ती को एक बर्तन में उबाल देना है. फिर उसमें डिशवॉश पाउडर मिलाकर चिपचिपा डिब्बों को साफ कर लेना है.  इस नुस्खे से आप डिब्बों को अच्छे से धो सकती हैं. फिर देखिए कैसे डिब्बे चमकने लगते हैं. 

गैस का बर्नर कैसे करें साफ? | How to clean gas burner?

  • सबसे पहला तरीका है, आप रात में गैस बर्नर को गरम पानी में नींबू का रस (lemon) डालकर भिगोकर रख दीजिए. इसके बाद सुबह में नींबू के छिलके से गैस बर्नर को रगड़कर साफ कर दीजिए. इससे आप देखेंगी वो चमकदार हो गया है.

  • दूसरा तरीका है बेकिंग सोडा और सिरके से साफ करने का. आपको एक कटोरी में सिरका लेना है फिर उसमें 01 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda) मिला लेना है उसके बाद बर्नर को उसमें डुबोकर रख देना है. फिर सुबह में टूथब्रश की मदद से साफ कर लीजिए. आप पाएंगी गैस बर्नर चमक गया है.

  • इनो से साफ करें. आपको सबसे पहले एक कटोरी में गरम पानी लेना है, इसके बाद उसमें नींबू का रस और इनो डालें. फिर इसमें बर्नर को ढककर रख दीजिए 15 मिनट के लिए. आप पाएंगे बर्नर साफ हो गया है. आप चाहें तो इसमें डिटर्जेंट पाउडर  का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.