सदियों पुराना नुस्खा रीठा शिकाकाई को ऐसे करें अप्लाई टूटते, झड़ते और दोमुंहे होते बालों में, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी

आज हम आपको रीठा के अनगिनत गुण (retha ke gun) और इससे मिलने वाले फायदों (retha ke fayde) के बारे में बताएंगे. साथ ही इसके इस्तेमाल करने का तरीका भी जानेंगे.

सदियों पुराना नुस्खा रीठा शिकाकाई को ऐसे करें अप्लाई टूटते, झड़ते और दोमुंहे होते बालों में, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी

Retha water भी इस्तेमाल किया जा सकता है, यह बेजान बालों में जान डालने का काम करता है.

Retha for hair : खुबसूरत लम्बे बाल हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं लेकिन आजकल  प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से बालों को कई तरह के नुकसान झेलने पड़तें हैं. बालों की प्रॉब्लम को लेकर मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट भरे पड़े हैं लेकिन नेचुरल प्रोडक्ट की बात ही कुछ और होती है. आज हम आपको रीठा के अनगिनत गुण (retha ke gun) और इससे मिलने वाले फायदों (retha ke fayde) के बारे में बताएंगे. साथ ही इसके इस्तेमाल करने का तरीका भी जानेंगे. 

स्कैल्प इंफेक्शन पर लगाए लगाम

hair loss iron deficiency scalp infection

Photo Credit: iStock

बालों के स्कैल्प के इंफेक्शन (scalp infection) को रोकने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं. 

कम उम्र में हो गए हैं गंजेपन का शिकार? घबराइए नहीं इस Ayurvedic तेल से सिर हो जाएगा बालों से भरा-भरा

ड्राई बालों में लाए नमी

mlt8h74o

रीठा का पानी भी इस्तेमाल किया जा सकता है, यह बेजान बालों में जान डालने का भी काम करता है. इसके अलावा ये बालों की ड्राइनेस को कम करके नमी लाता है और बिगड़े टेक्सचर को सुधारने का काम करता है.

सफेद बालों को रोके

nh519tf8

आजकल बहुत कम उम्र में ही सफेद बाल देखने को मिलते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए रीठा के पानी का यूज किया जा सकता है. क्योंकि इसमें बहुत सारी जड़ी बूटियां पाई जाती हैं जो बालों का रंग काला करने में मददगार साबित होती हैं. 

बाल करे घना

cr63rbp8

पतले, कमजोर बालों (thin hair) पर रीठा का यूज किया जा सकता है. रीठा शैंपू बालों की धूल-मिट्टी और गंदगी को भी साफ करता है.  यह बालों को घना बनाने में उपयोगी है. 

जुएं हटाए

रीठा के इस्तेमाल से हेयर फॉल रोकने के साथ साथ सिर से जुएं भी हटाए जा सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं.इसके अलावा रीठा लगाने से रूसी या डैंड्रफ भी खत्म हो जाता है. 

रीठा का पानी इस तरह करें तैयार- रीठा पानी तैयार करने के लिए रीठा को 2 कप गर्म पानी में रात भर के लिए भिगो दीजिए. फिर उन्हें उसी पानी में 15-20 मिनट तक उबाल लीजिए. जब यह ठंडा हो जाए तो छान लें. एक बार नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें फिर रीठा-पानी लगाए और 5-10 मिनट तक अच्छे से मसाज करें. 

रीठा शैम्पू (reetha shampoo) इस तरह करें तैयार- घर पर रीठा शैंपू तैयार करने के लिए सबसे पहले रीठा के बीज हटाकर 3 कप पानी में भिगो लें. फिर इसमें सूखी शिकाकाई और आवंला मिलाकर रात भर के लिए रख दीजिए. नेक्स्ट डे इसे एक बाउल में डालें और कम आंच पर गैस पर रख दें. और तब तक पकाते रहें जबतक सभी चीजें सॉफ्ट न हो जाए. ठंडा होने के लिए रख दीजिए. इसके बाद एक बॉटल में इसे छानकर स्टोर कर लीजिए. 

रीठा और दही (reetha hair pack) का हेयर पैक- आजकल हेयर मास्क काफी इंपोर्टेंट हो गया है. इसको बनाने के लिए लगभग तीन चम्मच रीठा पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद दो चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद बालों की लेंथ और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. करीब 15-20 मिनट बाद धो लीजिए. बेस्ट रिजल्ट के लिए इसे वीक में 3-4 बार इस्तेमाल करिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com