बहुत ज्यादा पतले हैं तो रोज रोटी खाकर बढ़ाइए अपना वजन, मसल्स गेन के लिए कितनी चपाती रोज खानी चाहिए चलिए जानते हैं

Weight badhane wale food : आपको लगता है कि अंडा या चिकन खाकर ही वजन बढ़ाया जा सकता है तो चलिए आपको बताते हैं कैसे रोटी से बढ़ाए वजन.

बहुत ज्यादा पतले हैं तो रोज रोटी खाकर बढ़ाइए अपना वजन, मसल्स गेन के लिए कितनी चपाती रोज खानी चाहिए चलिए जानते हैं

Food for weight gain: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

खास बातें

  • शरीर दुबला है तो परेशान ना हो.
  • बस रोज इतनी रोटियां खाना शुरू कर दें.
  • तुरंत बढ़ने लगेगा वजन.

Roti Increase Weight: आज जहां कुछ लोग बढ़ते वजन (weight gain) से परेशान हैं तो कई लोग ऐसे भी हैं जो दुबलेपन (thinness) के शिकार हैं. वो चाहे कितना भी खा लें उनके शरीर में लगता ही नहीं. ऐसे में वे खाने से लेकर दवाईयों तक में पैसे खर्च करते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जान लीजिए कि अब आपको अपने दुबलेपन को दूर करने के लिए ना तो किसी मांसाहारी खाने की जरूरत है और ना ही पैसे खर्च करने की. सिर्फ दिन में इतनी रोटियां (how to eat roti for thinness) खाएं और दुबलेपन से छुटकारा पाएं.

खून की सफाई कर चेहरे पर ग्लो ले आएगा इस हरे पत्ते का जूस, बस ऐसे सुबह पी लीजिए
Latest and Breaking News on NDTV

आप भले ही वेट गेन करने के लिए चिकन, मटन या सप्लीमेंट का सहारा लेते हो, लेकिन सही मायने में गेहूं की रोटी ही आपके वजन को बढ़ा सकती है.

गेहूं के आटे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन B6 जैसे कई विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) पाए जाते हैं जो कमजोरी को दूर कर वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए 1 दिन में कितनी रोटी खाएं? How many rotis should I eat in a day to Gain weight

आपके शरीर में खाना तभी लगेगा जब आप उसे सही मात्रा में खाएंगे. अब चाहे वो रोटी की बात हो या फिर किसी और खाने की. वेट गेन ओर कैलोरी का (wheat bread calories) सीधा रिश्ता है. आप दिन भर में जितनी कैलोरी बर्न करते हैं वजन बढ़ाने के लिए खाने में उससे 500 से 600 कैलोरीज ज्यादा होनी चाहिए.

ऐसा कहा जाता है कि एक मीडियम साइज रोटी में 150 के करीब कैलोरी होती है, तो आप इसके अनुसार अपना डाइट प्लान तैयार कर सकते हैं.

                                                                                                          (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.