फैट से होना है फिट तो जान लीजिए एक दिन में खानी चाहिए कितनी रोटियां

Weight Loss Diet: आप एक दिन में कितनी रोटियां खाते हैं इससे भी आपके वजन और सेहत पर असर पड़ता है. जानिए दिनभर में कितनी रोटियां खाकर रहा जा सकता है फिट.

फैट से होना है फिट तो जान लीजिए एक दिन में खानी चाहिए कितनी रोटियां

Chapati For Weight Loss: रोटी की संख्या भी वजन पर डालती है प्रभाव.

खास बातें

  • फिट रहना है सही डाइट लेना जरूरी है.
  • ज्यादा रोटियां खाने से फैट हो सकती है.
  • यहां जानें फिट होने के लिए कितनी रोटियां खाई जाए.

Weight Loss: दाल रोटी खाओ प्रभु के गुण गाओ...इस गाने के जरिए हम समझ लेते हैं कि रोटी (Chapati) हमारी अच्छी और सेहतमंद जिंदगी के लिए कितनी जरूरी है. रोटी भारत के अधिकतर राज्यों के मुख्य मील में शामिल है. खासकर उत्तर भारत के लगभग हर राज्य में रोटी सुबह, दोपहर और रात के खाने में जरूर शामिल रहती है. लेकिन, सेहतमंद रहने के लिए रोटियों की संख्या पर अक्सर लोगों की अलग-अलग राय रहती है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर एक दिन में कितनी रोटी खाना सही है. चलिए यहां जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए एक दिन में कितनी रोटियां खानी सही रहेंगी.

क्या आप जानते हैं रोजाना सेब खाने पर सेहत को मिलते हैं कौनसे फायदे, वजन कम होने तक में दिखता है असर

एक दिन में कितनी रोटी खाना है सही 

रोटी हमारे पेट के लिए पर्याप्त फाइबर उपलब्ध कराती है. फाइबर शरीर में जाकर पाचन तंत्र को बेहतर करता है और इससे देर तक पेट भी भरा रहता है. लेकिन, ज्यादा रोटियों के सेवन से भी सेहत खराब हो सकती है. ऐसे में सही संख्या में रोटियों का सेवन जरूरी है. आपको बता दें कि एक नॉर्मल रोटी से 105 से 110 कैलोरी शरीर को मिलती है. भारत में सबसे ज्यादा गेहूं के आटे की रोटी खाई जाती है और गेहूं के आटे की रोटी (Wheat Chapati) से हमें कार्बोहाइड्रेट और कार्ब्स मिलते हैं. कार्ब्स की बात करें तो एक सामान्य मोटाई और आकार की रोटी में 70 ग्राम कार्ब्स होते हैं.

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ये 3 योगासन कर सकते हैं आप, दिक्कत दूर हो जाएगी

एक दिन में कैलोरी इनटेक की बात करें तो वयस्क पुरुष को रोज 1700 कैलोरी चाहिए और वहीं एक वयस्क महिला को दिन में करीब 1400 कैलोरी की जरूरत होती है. ऐसे में अगर महिलाएं सुबह के वक्त 2 रोटी खाएं और रात के वक्त 2 रोटी खाएं तो उनको एक दिन के लिए पर्याप्त कैलोरी मिल सकती है. वहीं, पुरुषों को एक दिन भर की कैलोरी इनटेक के मुताबिक 3 रोटी सुबह और 3 रोटी शाम को खानी चाहिए. अगर रात में रोटी खाते हैं तो खाने के बाद वॉक जरूर करें. रात के भोजन के बाद वॉक करने से आपकी रोटी भी पच जाएगी और कैलोरी इनटेक भी सही होगा. ऐसे लोग जो वजन कम करना चाहते हैं उनको गेहूं के आटे के बजाय ज्वार, बाजरा या रागी के आटे की रोटी को डाइट में शामिल करना चाहिए. दरअसल, ये रोटी ग्लूटेन फ्री होती है और इसमें डाइटरी फाइबर भी ज्यादा होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.