Sensitive Teeth Home Remedies: दांतों में झनझनाहट और दर्द ने कुछ खाना पीना भी मुश्किल कर दिया है तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्दी ही मिलेगी राहत

Home Remedies for Teeth Sensitivity: अगर कुछ भी ठंडा-गर्म दांतों पर लगते ही तेज झनझनाहट महसूस करते हैं तो आपको भी ये घरेलू नुस्खे जरूर अपनाने चाहिए. ये आपको इस Teeth Sensitivity से छुटकारा दिलाएंगे.

Sensitive Teeth Home Remedies: दांतों में झनझनाहट और दर्द ने कुछ खाना पीना भी मुश्किल कर दिया है तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्दी ही मिलेगी राहत

Sensitive Teeth की समस्या से परेशान हैं तो ये उपाय अपनाकर देखें.

Sensitive Teeth Remedies: दांतो की झनझनाहट यानी टीथ सेंसटिविटी होना आज के समय में सामान्य समस्या है. हर चौथा व्यक्ति टीथ सेंसटिविटी की परेशानी का सामना कर रहा है. अगर आपको भी कुछ ठंडा या गर्म खाते वक्त दातों में तेज झनझनाहट महसूस हो रही है या फिर दर्द होता है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. ऐसा होने पर आपको ये समझने की जरूरत है कि अब आपको अपने दांतो का ज्यादा ख्याल रखना होगा. दातों के ऊपर एक परत होती है जिसे इनेमल कहा जाता है. एक और अंदरूनी परत होती है जिससे डेंटिन के नाम से जाना जाता है. ऐसे में जब इनेमल की परत निकल जाती है तो डेंटिन बाहर के इन्वायरमेंट के संपर्क में आ जाती है, जिसकी वजह से दांतों में झनझनाहट की समस्या पैदा होती है.

दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Teeth Sensitivity

नमक के पानी से कुल्ला

दांतो की झनझनाहट और दर्द को कम करने के लिए, नमक के पानी से रोजाना दो बार कुल्ला करें. नमक एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो सूजन को कम करने में भी मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म पानी में नमक मिलाएं और उस पानी से कुल्ला करें.

कोल्ड कम्प्रेस 

 दांतों के दर्द और टीथ सेंसिटिविटी से तुरंत और टेम्परेरी रिलीफ पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस आजमाया हुआ और परखा हुआ तरीका है. कोल्ड पैक का इस्तेमाल करके आप सूजन को कम कर सकते हैं, साथ ही दर्द को कम करने में भी कोल्ड कंप्रेस (Cold Compress) फायदेमंद है.

ग्रीन टी 

 सेंसेटिव टीथ के लिए ग्रीन टी को माउथवॉश के रूप में दिन में दो बार इस्तेमाल करें. ग्रीन टी आपके दांतों को मजबूत बनाने और सूजन को कम करने में मदद करती है.

 लहसुन

 दांतो की झनझनाहट (Sensitivity) से राहत पाने के लिए लहसुन को काटकर सीधे अपने दांत के इफेक्टेड एरिया पर लगाया जा सकता है. लहसुन में एलिसिन होता है जो बैक्टीरिया को कम करता है और दर्द को शांत करता है. अगर आप पेस्ट खुद बनाना पसंद करते हैं, तो आप लहसुन की एक कली को पानी की कुछ बूंदे और आधा चम्मच नमक के साथ मिला सकते हैं. इससे दांतो की झनझनाहट और दर्द से पूरी तरह आराम मिल सकता है. 

प्याज

 प्याज एक पॉपुलर घरेलू नुस्खा है जिसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. प्याज के टुकड़े को काटकर अपने सेंसेटिव टीथ पर 5 मिनट के लिए रख दें, इससे दांतों के दर्द में आराम मिलेगा.

  कोकोनट ऑयल पुलिंग

 नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में नारियल का तेल (Coconut Oil Pulling) दांतो की झनझनाहट में रामबाण इलाज की तरह काम करता है. इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में डालें और दो मिनट तक घुमाएं.

 लौंग का तेल

लौंग का तेल (Clove Oil) प्रभावित दांत और उसके आसपास के मसूड़ों को सुन्न कर देता है.  लौंग का तेल इस्तेमाल करने से दांतो के दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा यह आपके मुंह को कीटाणु रहित करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com