Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी हो गई और हर दवा है बेअसर तो आजमाइए दादी नानी के ये खास नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies For Dry Cough: रात को सोने नहीं देती सूखी खांसी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत.

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी हो गई और हर दवा है बेअसर तो आजमाइए दादी नानी के ये खास नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies For Dry Cough: सूखी खांसी दूर करने का ये है घरेलू उपाय.

खास बातें

  • क्या आपको भी सुखी खांसी सोने नहीं दे रही.
  • कुछ घरेलू नुस्खे सुखी खांसी को जड़ से खत्म कर देंगे.
  • अपनाकर देखें ये घरेलू उपाय और पाएं सुखी खांसी से छुटकारा.

Home Remedy For A Dry Cough: सूखी खांसी (dry cough) को अनुत्पादक खांसी भी कहा जाता है. उत्पादक खांसी के विपरीत सूखी खांसी आपके फेफड़े या नाक के मार्ग से बलगम, कफ या जलन को दूर करने में असमर्थ होती है. खासकर सर्दी या फ्लू होने के बाद तो सूखी खांसी हफ्तों तक बनी रह सकती है. सूखी खांसी बहुत परेशान दायक हो सकती है. ये बच्चों और बड़ो दोनों को हो सकती है. लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका उपयोग आप उन्हें कम करने के लिए कर (how to get rid of a dry cough fast) सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है वो घरेलू नुस्खे (dry cough home remedy) और कितने प्रभावी हो सकते हैं.

जिद्दी झाइयों, काले दाग और फाइन लाइंस जैसी चेहरे की हर समस्या का मिल गया इलाज, रोजाना रात को सोने से पहले लगा लें यह पेस्ट

सूखी खांसी दूर करने का ये है घरेलू उपाय | Home Remedies To Cure Dry Cough 

शहद 

बड़ों और 1 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए शहद का इस्तेमाल सूखी खांसी के इलाज के लिए किया जाता है. शहर में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गले को ढकने, जलन कम करने में मदद करते हैं. आप रोजाना कई बार शहर ले सकते हैं. चाहें तो इसे चाय या गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी 

हल्दी में करक्यूमिन होता है जिसमें सूजन-रोधी, एंटीवायरस और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं. यह सूखी खांसी को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. आप किसी भी पेय पदार्थ में 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च मिला कर पी सकते हैं. आप चाहें तो इसकी गर्म चाय भी बना सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक 

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, ये सूखी खांसी से राहत दिलाने का काम करते हैं. अदरक कई चाय में एक घटक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आप चाहें तो अदरक की चाय में शहद मिलाकर पी सकते हैं यह सूखी खांसी को जड़ से खत्म कर देगा.

Latest and Breaking News on NDTV

                                                                                                              (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.