High Protein Diet : काबुली चने के बने ये 5 स्नैक्स अगर चाय के साथ लेंगे तो मिलेगा ज्यादा प्रोटीन और सेहत होगी एकदम परफेक्ट

Chickpea snacks : अगर लंच और डिनर के अलावा ब्रेकफास्ट में भी काबुली चने को जगह देते हैं तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ही है. चलिए जानते हैं काबुली चने से बनने वाली कुछ ऐसी ही डिशेज जो चाय के साथ किसी भी वक्त खाई जा सकती हैं.

High Protein Diet : काबुली चने के बने ये 5 स्नैक्स अगर चाय के साथ लेंगे तो मिलेगा ज्यादा प्रोटीन और सेहत होगी एकदम परफेक्ट

Snacks for tea time : चाय के साथ ये हेल्दी स्नैक्स भूख तो दूर करेंगे ही साथ ही देंगे प्रोटीन भी भरपूर.

Protein rich snacks : छोले का नाम सुनकर ही अगर आपके मुंह में पानी आ जाता है, तो छोले प्रेमियों को हम ये बताना चाहते हैं कि प्रोटीन से भरपूर छोले या काबुली चने (chickpeas) को और भी कई तरीकों से बनाया जा सकता है.इससे कई टी टाइम स्नैक्स (snacks) भी तैयार किए जा सकते हैं. कई लोग इन्हें गुलाबी चना भी कहते हैं. ये ऐसी हाई प्रोटीन डाइट है. जिसे आपने थोड़ा ज्यादा भी खा लिया तो अफसोस नहीं होगा. कह सकते हैं कि ये एक किस्म की गिल्ट फ्री डाइट (guilt free diet) ही है. जो पोषण भी भरपूर देता है और स्वाद के मामले में भी निराश नहीं करता. इसलिए अगर लंच डिनर के अलावा ब्रेकफास्ट में भी आप गुलाबी चने को जगह देते हैं तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ही है. चलिए जानते हैं गुलाबी चने से बनने वाली कुछ ऐसी ही डिशेज जो चाय के साथ किसी भी वक्त खाई जा सकती हैं.

काबुली चने से बने ये 5 स्नैक्स जरूर करें ट्राई  | Must try these 5 snacks made from chickpeas

 चने के कबाब

गुलाबी चने को रात में भिगो कर रख दें. सुबह चने को कुकर में डालें. पानी, नमक, हल्दी, थोड़े से गर्म मसाले डालें और सीटी लगा दें. एक तरफ शकरकंद भी उबाल लें. चने अच्छे से उबल जाएं तो उन्हें सभी मसालों सहित पीस लें. गुलाबी चने के पेस्ट में शकरकंद भी मैश करके मिला लें. इसमें आप चाहें तो सिका हुआ जीरा पाउडर डालें या खड़े जीरे डालें, सौंफ भी मिक्स कर लें. अगर आपको कच्ची प्याज का स्वाद पसंद है तो बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया मिक्स करें. गोल पिट्ठी बनाकर इसे शैलो फ्राई कर लें. खाने खाने के लिए दही के साथ गरमा गरम परोसें.

 चने के कटलेट

भीगे हुए चने को ग्राइंडर में पीस लें. पीसते समय इसमें अदरक, लहसुन, मिर्च, नमक, काली मिर्च मिलाना न भूलें. इसका स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तब उसमें थोड़ी सी बारीक प्याज और ब्रेड का चूरा मिलाएं. चाहें तो मैदा भी मिक्स कर सकते हैं. जब पेस्ट पूरा तैयार हो जाए तो उसे कटलेट का आकार देकर कम से कम तेल में सेंके. इसे चटनी के साथ सर्व करें.

 चने की सलाद

 चने सलाद की तरह भी खाए जा सकते हैं. वैसे तो कई लोग  चने रात भर भिगो कर रखते हैं. तकरीबन 12 घंटे भीगे चने में प्याज, टमाटर और मनचाही चीजें मिलाकर सलाद बनाकर खाते हैं. लेकिन आप चाहें तो भीगे चने को उबाल भी सकते हैं. इससे वो पचाने में आसान होंगे. इन चनो में बारीक कटे टमाटर, प्याज, किसी गाजर और बारीक कटा सेब मिलाएं. इन सबको अच्छे से मिक्स करें. ऊपर से सिके जीरे का पाउडर, लाल मिर्च, काला नमक, थोड़ा सा नींबू और शहद डालें. इन सबको अच्छे से मिक्स करें. इसे बारीक कटे धनिया और पुदीना से सजाएं और सर्व करें.

छोला टिक्की बर्गर

रातभर भीगे छोलों को ग्राइंड करें. इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च, काली मिर्च और नमक मिलाएं. पेस्ट को थोड़ी हार्डनेस और शेप देने के लिए इसमें ब्रेड का चूरा मिलाएं. इसके बाद भी छोला टिक्की बंधने में मुश्किल हो तो थोड़ा मैदा मिला लें. एक बार फिर ब्रेड क्रंब्स से इसे कोट करें. और सेंक लें. बर्गर के बन के बीच रखें. ऊपर से स्लाइड प्याज और टमाटर रख कर इस हेल्दी बर्गर का मजा लें.

छोला पराठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पराठे बनाने के लिए उबले छोलों की फिलिंग तैयार करें. उबले हुए छोलों को मैश कर लें. इसमें अपने स्वाद के अनुसार मिर्च, नमक, जीरा या जीरा पाउडर मिलाएं. चाहें तो थोड़ी सी काली मिर्च या बारीक कटी हरी मिर्च मिला सकते हैं. सबको अच्छे से मिक्स करें ताकि पराठे में इवनली फिल हो सके. अब आंटे की लोई लेकर बेलें. इसमें फिलिंग रखें और फिर पूरा पराठा बेलकर सेंक लें.