Sawan Somvar Vrat Diet : सावन का पहला सोमवार व्रत रख रहे हैं? जानें भोलेबाबा के भक्त क्या खाएं इस दिन

सावन के महीने में सोमवार का व्रत खासा महत्वपूर्ण होता है. इस महीने खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाता है क्योंकि सावन में किसी भी प्रकार का तामसिक भोजन खाना मना है.

Sawan Somvar Vrat Diet : सावन का पहला सोमवार व्रत रख रहे हैं? जानें भोलेबाबा के भक्त क्या खाएं इस दिन

ड्राई फूट्स एनर्जी का अच्छा सोर्स हैं और आप इन्हें व्रत के दौरान कभी भी खा सकते हैं.

नई दिल्‍ली :

Sawan Somvar Vrat 2021 : सावन का महीना शुरू हो चुका है. भगवान शिव को समर्पित इस महीने में भक्त उन्हें खुश करने का कोई मौका नहीं छोड़ते. सावन के महीने में सोमवार का व्रत खासा महत्वपूर्ण होता है. इस महीने खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाता है क्योंकि सावन में किसी भी प्रकार का तामसिक भोजन खाना मना है. इसके अलावा भी कई चीजें हैं जिनका सावन में सेवन वर्जित माना गया है और इस महीने पहले सोमवार का व्रत सबसे महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में अगर आप कन्फ्यूज हैं कि व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं तो परेशान न हों, हम आपको बताते हैं कि आप सोमवार के व्रत में क्या खा सकते हैं. 

उबले आलू 

उबले आलू व्रत के दिन खाने के लिए सबसे ईजी ऑप्शन हैं. इन्हें तैयार करने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती. उबले आलू में थोड़ा नमक मिलाकर जीरे से तड़का लगाए और आपके बॉइल्ड पटैटो तैयार हैं. 

ड्राई फ्रूट्स 

अगर आप व्रत के दौरान कुकिंग करना पसंद नहीं करते हैं या कुछ भारी नहीं खाना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं. ड्राई फूट्स एनर्जी का अच्छा सोर्स होते हैं और आप इन्हें व्रत के दौरान कभी भी खा सकते हैं. 

साबुदाने से बनी डिश 

साबुदाने से बनी डिश व्रत में काफी पसंद की जाती हैं. इनमें सबसे पॉप्युलर डिश साबुदाने की खिचड़ी है. इसे बनाना भी काफी आसान है. साबुदाने की खिचड़ी बनाने के लिए आपके भीगे हुए साबुदाना, मूंगफली और आलू की जरूरत होती है. इसके अलावा आप इसके पकौड़े भी आसानी से बना सकते हैं. 


फ्रेश फ्रूट्स 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्रत रखने के लिए आपको काफी एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में फ्रेश फ्रूट्स भी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. कई लोग व्रत में 'फलाहार' करना पसंद करते हैं यानी वे सिर्फ फलों का ही सेवन व्रत के दौरान करते हैं.