विज्ञापन

बार-बार खांसते हुए हालत होने लगी है खराब, तो इस एक मसाले की चाय पीने पर मिल जाएगा फायदा

अगर आपको भी खांसी ने परेशान कर दिया है और बार-बार खांसते हुए हालत खराब होने लगी है तो यहां जानिए किस तरह दूर होगी खांसी की दिक्कत. घर का ही आसान सा नुस्खा आएगा बेहद काम. 

बार-बार खांसते हुए हालत होने लगी है खराब, तो इस एक मसाले की चाय पीने पर मिल जाएगा फायदा
इस तरह खांसी से मिल जाएगा छुटकारा. 

Home Remedies: बरसात के दिनों में मौसमी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. मौसम कभी ठंडा और कभी गर्म होता है तो सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ते देर नहीं लगती है. इन मौसमी बीमारियों में ही खांसी (Cough) शामिल है. जब खांसी की दिक्कत होती है तो व्यक्ति की खांस-खांसकर हालत खराब होने लगती है. इससे सीने में दर्द, गले में दर्द और मुंह में भी दर्द रहने लगता है. वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी होने पर खांसी होने लगती है, एलर्जी भी खांसी की वजह बनती है, धुम्रपान करने या फिर गले में खिचखिचाहट रहने पर भी खांसी शुरू हो जाती है. ऐसे में इस खांसी से छुटकारा पाने के लिए घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए किस मसाले की चाय पीने पर खांसी से छुटकारा मिल सकता है. 

डॉक्टर ने बताया किस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल और निकल आती हैं फुंसिया, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

खांसी के घरेलू उपाय | Cough Home Remedies 

हल्दी की चाय 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी एक ऐसा मसाला है जो एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो खांसी को कम करने में असरदार साबित होता है. साथ ही, हल्दी के फायदे टोंसिल्स को दूर करने में भी नजर आते हैं. हल्दी के सेवन के लिए हल्दी की चाय (Turmeric Tea) बनाकर पी जा सकती है. इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर पका लें. इसमें 2 से 3 काली मिर्च कूटकर डाली जा सकती है. इस हर्बल टी से खांसी से निजात मिल जाती है. 

अदरक आएगा काम 

अदरक (Ginger) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खांसी से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. अदरक एंटीमाइक्रोबियल गुणों का भी अच्छा स्त्रोत होता है. अदरक के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम होने लगता है. अदरक के सेवन से सूखी खांसी भी दूर होती है और बलगम वाली खांसी भी. अदरक को खांसी दूर करने के लिए कच्चा खाया जा सकता है या फिर अदरक को पानी में डालकर पकाएं और फिर इस पानी को हल्का गर्म ही पी लें. 

शहद खाएं 

खांसी होने पर शहद का सेवन बिल्कुल कफ सिरप की तरह असर दिखाता है. खांसी को कम करने के लिए शहद (Honey) को पिया जाए तो इससे गले को फायदा मिलता है और गले में होने वाली इरिटेशन दूर हो जाती है. खांसी को दूर करने में शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण असर दिखाते हैं. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल के कारण होने वाली खांसी भी दूर होती है. 2 चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में डालकर खाया जा सकता है. इसके अलावा, शहद को कच्चा भी खा सकते हैं. 

नमक का पानी 

गले में दिक्कत होने लगे तो नमक के पानी से कुल्ला करने पर बलगम दूर हो सकता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला किया जा सकता है. गीली खांसी के लिए यह नुस्खा खासतौर से कारगर साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
बार-बार खांसते हुए हालत होने लगी है खराब, तो इस एक मसाले की चाय पीने पर मिल जाएगा फायदा
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com