Heart blockage symptoms : शरीर में नजर आए ये लक्षण तो समझिए हार्ट में हो गई है ब्लॉकेज

Heart attack symptoms : चलिए आपको बताते हैं हार्ट ब्लॉकेज के क्या लक्षण हैं जिससे आप उनकी पहचान करके समय रहते उसका इलाज ले सकें.

Heart blockage symptoms : शरीर में नजर आए ये लक्षण तो समझिए हार्ट में हो गई है ब्लॉकेज

यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपकी ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाती हैं.

Heart health :  जब आपकी आर्टिरीज में प्लाक जमा हो जाता है, तो यह आपके दिल तक प्रवाहित होने वाले रक्त की मात्रा को कम कर देता है. अगर आपके दिल में ब्लड के फ्लो में बाधा आती है तो फिर यह दिल के दौरे का कारण बन सकता है. पार्शल हार्ट ब्लॉकेज में कुछ खास लक्षण नजर नहीं आते हैं. लेकिन, जैसे-जैसे रुकावट बढ़ती जाती है, तो फिर सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द या जकड़न और चक्कर आना जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. अगर आपको ये लक्षण नजर आएं तो फिर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह मशविरा कर लेना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं हार्ल ब्लॉकेज के औऱ क्या क्या लक्षण हैं जिससे आप उनकी पहचान करके समय रहते उसका इलाज ले सकें.

इन फूड्स को खाने से बहुत दुबले शरीर में भर जाता है मांस, वेट गेन के लिए है सूपरफूड

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण

  • सामान्य से अधिक थकान महसूस होना
  • सीने में बेचैनी (एनजाइना)
  • सांस लेने में कठिनाई, खासकर जब आप सीढ़ी चढ़ रहे हों और तेज चल रहे हों.
  • हल्कापन या चक्कर महसूस होना भी हार्ट ब्लॉकेज के सिमटम्स हैं.

दिल को हेल्दी रखने वाले फूड

  • सैल्मन और टूना- इसमें हेल्दी वसा की मात्रा अधिक होती है जो आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप टोफू का सेवन करें.
  • जैतून का तेल - यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपकी ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाती हैं. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जैतून तेल का सेवन करें.
  • अखरोट और बादाम - एक छोटी मुट्ठी आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है और आपके हृदय की धमनियों को सूजन से बचा सकती है. अखरोट भी ओमेगा-3 से भरपूर होता है.
  • खट्टे फल - यह खट्टा फल आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने या कम करने में मदद करने के लिए कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले फाइबर और पोटेशियम से भरा हुआ है.
  • एवोकाडो -  हेल्दी फैट का बड़ा स्रोत है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com