विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2017

ये हैं गाजर खाने के 7 फायदे, नहीं होगा कैंसर

आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं

ये हैं गाजर खाने के 7 फायदे, नहीं होगा कैंसर
गाजर गुणों की खान है
नई द‍िल्‍ली: सर्दियों का मौसम खाने-पीने के लिहाज से बेस्‍ट माना जाता है. इस मौसम में सब्‍जियों की इतनी वैराएटी मिलती है कि बस पूछिए मत. इनमें जो सब्‍जी बेहद खास है वह है गाजर. जी हां, गाजर को सब्‍जी, सलाद, जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. और तो और भारत के लोग गाजर का हल्‍वा कितना पसंद करते हैं इसे बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गाजर औषध‍िय गुणों से भरपूर है? आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो हमारी शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो गाजर को भाव देना पसंद नहीं करते तो एक बार इसके गुणों के बारे में जरूर जान लीजिए: 

बादाम खाने के ये हैं 7 फायदे

कम करे कैंसर का खतरा 
आज की भागती दौड़ती जिंदगी में सबसे ज्‍यादा असर अगर किसी चीज पर हुआ है तो वह है हमारी लाइफस्‍टाइल. खान-पान में आए बदलावों की वजह से कैंसर का खतरा पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है. ऐसे में गाजर एक ऐसी सब्‍जी है जो हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में बहुत मददगार है. गाजर खाने से कैंसर सेल विकसित नहीं हो पाते हैं. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड पाया जाता है, जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.  इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव करते हैं.  
 
early detection is the key to dealing with cancer

रखे दिल का खयाल 

गाजर दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम भी करता है. दरअसल, गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो कॉलेस्‍ट्रोल लेवल बढ़ने नहीं देते और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं. दिल की कमजोरी और हार्ट बीट बढ़ने पर गाजर को भूनकर खाने से फायदा होता है. 
 ब्‍लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
गाजर आपके शरीर के बीपी यानी कि ब्‍लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है. इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता. 
 
high blood pressure

कई रोगों की एक दवा
गाजर कई रोगों का रामबाण इलाज है. गाजर खाने से गठिया, पीलिया और अपच यानी कि इनडाइजेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. गाजर हड्डियों को मजबूत बनाता है. गाजर खाने से पेट में गड़बड़ी और गैस की श‍िकायत नहीं होती. यही नहीं यह पेट की सफाई करने का काम भी करता है. पीलिया के मरीजों को रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है.
 
orange carrots juice

खाली पेट क्‍यों खाना चाहिए लहसुन?

दूर करे खून की कमी
गाजर में आयरन की अच्‍छी-खासी मात्रा होती है. यही नहीं इसमें विटाइमिन E भी पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मददगार है. यही वजह है कि एनीमिया के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे गाजर को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गाजर जरूरी खानी चाहिए. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन पीरियड्स के दौरान हेवी ब्‍लड फ्लो को कम करने में मदद करता है. 
 
anemia
 
आंखों की रक्षा
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है. आंखों की अच्‍छी सेहत के लिए विटामिन A बहुत ही जरूरी है. यही नहीं गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा कर उनकी देखभाल करता है. जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उन्‍हें रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है.
 
eyes 650

अंडे खाने के ये हैं 5 गजब के फायदे 

स्‍किन और बालों की देखभाल
गाजर पेट की समस्‍याओं को दूर कर खून की सफाई करता है. जाहिर है कि ऐसे में स्‍किन भी अच्‍छी रहेगी और कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा. 
 
skin care
VIDEO: बच्चों में नजर की कमजोरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
ये हैं गाजर खाने के 7 फायदे, नहीं होगा कैंसर
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;