सेहत और स्किन को कई फायदे देता है यह एक हरा फल, वजन घटाने में भी मिलती है मदद

Healthy Foods: ऐसे कई फल हैं जो स्वास्थ्य और स्किन के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद हैं. ऐसे ही एक फल का जिक्र यहां किया जा रहा है.

सेहत और स्किन को कई फायदे देता है यह एक हरा फल, वजन घटाने में भी मिलती है मदद

Healthy Fruits: सेहत से भरपूर है यह फल.

Healthy Foods: ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न फल हमारी सेहत को अलग-अलग तरीकों फायदा पहुंचाते हैं. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. कीवी (Kiwi) इन्हीं फलों में से एक है, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, तेजी से घाव भरने और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है. कीवी में सेचुरेटेड फैट्स और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो इसे दिल के लिए बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद हाई पौटेशियम कंटेंट ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल की दिक्कतों को कम करने में असरदार हैं.

बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर

कीवी खाने के फायदे | Benefits Of Eating Kiwi

पाचन बेहतर करे

कीवी डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, जिसकी वजह से यह पाचन को बेहतर बनाने में सहायता करता है, कब्ज (Constipation) को दूर करता है और हेल्दी गट माइक्रोबायोम को फायदा देता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ई कैप्सूल, लेकिन कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से करना चाहिए परहेज

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी में मौजूद फाइबर कंटेट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे कम मात्रा में सेवन करने पर यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहतर फल बन जाता है.

वजन घटाने में मददगार

कीवी में कैलोरी कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है जिससे यह एक पेट भरने वाला नाश्ता बन जाता है, जो भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मददगार है.

त्वचा को बेहतर बनाए

कीवी में विटामिन सी और ई की मात्रा कोलेजन सिंथसिस को बढ़ावा देती है, जो त्वचा की कसावट बनाए रखने, झुर्रियों को कम करने और सूरज के डैमेज से त्वचा को बचाने में मदद करती है.

विटामिन सी में उच्च

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेंटिव से बचाने के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.   

आंखों के लिए फायदेमंद

कीवी में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, ये दो महत्वपूर्ण  एंटीऑक्सीडेंट होतें हैं जो उम्र से संबंधित मेकुलर डिजनरेशन से बचाकर विजन में सुधार करके आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में असरदार हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com