Happy Diwali: दीवाली पर शुगर पेशेंट भी मीठा खा सकेंगे, ये फूड्स करेंगे क्रेविंग को दूर

Happy Deepavali 2021: डायबिटीज के पेशेंट दीपावली पर मिठाई नहीं खा पाते इसलिए उन्हें लगातार मीठा खाने की क्रेविंग परेशान करती रहती है. ऐसे में शुगर पेशेंट क्या खाएं इस सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं.

Happy Diwali: दीवाली पर शुगर पेशेंट भी मीठा खा सकेंगे, ये फूड्स करेंगे क्रेविंग को दूर

मिठाई की क्रेविंग आपको तंग कर रही है तो हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं.

नई दिल्ली :

Happy Diwali: दीपावली रोशनी और खुशियों का त्यौहार कहा जाता है और कोई भी खुशी बिना मिठाई के अधूरी है. ऐसे में बाकी सब तो स्वीट्स का लुफ्त उठा लेते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीज मीठा खाने की इस खुशी से महरूम रह जाते हैं. डायबिटीज के पेशेंट दीपावली पर मिठाई नहीं खा पाते इसलिए उन्हें लगातार मीठा खाने की क्रेविंग परेशान करती रहती है. ये बात भी सच है कि मिठाई खाना डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में अगर आप को डायबिटीज है और मिठाई की क्रेविंग आपको तंग कर रही है तो हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं. हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखेगी साथ-साथ आपके मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करेगी.

डार्क चॉकलेट है बेस्ट ऑप्शन

जब भी मुंह मीठा करने की बात आती है तो ज्यादातर लोग चॉकलेट खाना प्रेफर करते हैं. आप भी दीपावली के दिन मिठाई की बजाय चॉकलेट खाकर अपनी क्रेविंग को दूर कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप डार्क चॉकलेट का ही सेवन करें. डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन सोर्स है. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है, साथ ही आपके दिल का भी खास ख्याल रखती है.

ओट्स की खीर

ओट्स को सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है. इसे खाने से लंबे समय तक न सिर्फ पेट भरा हुआ लगता है बल्कि ये आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. आपके मीठे की क्रेविंग को कम करने में ओट्स आपका साथ दे सकता है. दीपावली के मौके पर मीठा खाने का मन है तो आप ओट्स की खीर बनाकर खा सकते हैं. दूध उबाल कर उसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और ओट्स को डालकर पका लें. इसके बाद इस खीर में स्टीविया या फिर शुगर फ्री डाल कर इसे खाएं. ओट्स की खीर आपको बिल्कुल खीर जैसा स्वाद देगी और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा.

खाएं डॉयफ्रूट्स के लड्डू

दीपावली के मौके पर शुगर पेशेंट के लिए खास तौर पर ड्राई फ्रूट्स की मिठाईयां या अंजीर के लड्डू बाजार में मिलते हैं. इनमें शुगर की बजाय शुगर फ्री डला हुआ होता है. तो इस दीपावली मुंह मीठा करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट आपकी बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं और इससे बने हुए लड्डू आपके मीठा खाने की इच्छा को पूरी कर सकते हैं. 

स्मूदीज़ से करें मुंह मीठा

ज्यादातर लोग खुद को फिट बनाए रखने के लिए स्मूदीज़ का सेवन करते हैं. दीपावली के मौके पर मुंह मीठा करने और खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप स्मूदी का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके लिए दीपावली के दिन आप फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ओट्स, अलसी या फिर फ्रूट्स की स्मूदी पी सकते हैं. ये स्मूदी आपकी बॉडी में पोषण की कमी को पूरा करते हुए आपके मीठा खाने की क्रेविंग को कम करेगी और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखेगी.

फ्रूट्स हैं एवरग्रीन


मौका चाहे कोई भी हो, सिर्फ एक ही ऐसी चीज है जो खाने में टेस्टी होने के साथ साथ हर तरीके से हेल्दी भी है. हम बात कर रहे हैं फ्रूट्स की. दीवाली पर अगर आपका स्वीट्स खाने का बहुत मन कर रहा है तो आप फ्रूट्स खा सकते हैं. फ्रूट्स में मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स, और नेचुरल शुगर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा साथ ही आपको मीठा खाने का सेटिस्फेक्शन भी देगा. दीवाली पर आप कीवी, एप्पल, ऑरेंज, अमरूद या पपीता खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com