Hair Care: जानिए, क्या है बालों में हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने का सही तरीका ?

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप बालों में जो भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह सही तरीके से किया जाए. अगर आप बालों में हेयर प्रोडक्ट्स का सही इस्तेमाल करेंगे, तो आपके बाल स्वस्थ और सुंदर बनेंगे.

Hair Care: जानिए, क्या है बालों में हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने का सही तरीका ?

Hair Care: जानिए, क्या है बालों में हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने का सही तरीका ?

नई दिल्ली:

आप सभी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हर रोज़ कुछ न कुछ जरूर करते होंगे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखते होंगे कि त्वचा के लिए किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किस तरह से करना है और कितना करना है. हमारे कहने का मतलब यह है कि हम सभी जब भी कोई स्किनकेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, तो उसे लगाने और इस्तेमाल करने का एक सही तरीका भी होता है. अगर हम सही तरीके से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, तो वे हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि त्वचा की ही तरह बालों के लिए भी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सही तरीका होता है. अगर आप बालों के लिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करेंगे, तो आपके बाल खराब हो सकते हैं.

अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने बालों में जो भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह सही तरीके से ही किया जाए. अगर आप बालों में हेयर प्रोडक्ट्स का सही इस्तेमाल करेंगे, तो आपके बाल स्वस्थ और सुंदर बनेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों में हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है...

Hair Growth Natural Oil: बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!

हेयर ऑयल (Hair Oil)

एक अच्छे हेयर केयर रूटीन शुरुआत बालों को धोने से होती है और इसकी शुरुआत एक अच्छे हेयर ऑयल मसाज से होती है. बालों में तेल की मालिश जड़ों को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए जड़ों में रक्त संचार में सुधार करने में मदद करती है. हेयर वॉश शेड्यूल बनाएं और अपने बाल धोने से एक या दो घंटे पहले अपने आप को हेयर ऑयल मसाज दें. बालों की मालिश के लिए नारियल तेल, बादाम का तेल या जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. या आप इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अपनी पसंद के एक तेल के साथ दूसरे तेलों को भी मिला सकते हैं. इस मिक्सचर को गर्म करके अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करें. इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें.

शैंपू और कंडीश्नर (Shampoo And Conditioner)

अब हम क्लीजिंग रूटीन के साथ शुरू करते हैं. अपने स्किनकेयर रूटीन की तरह, आप बालों को साफ़ करने के साथ अपना हेयरकेयर रूटीन शुरू करते हैं. सबसे पहले  हम किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धोना हैं. एक शैम्पू लें, जो आपके बालों को सूट करता हो और बालों की जड़ों में जमा सभी गंदगी से छुटकारा पाने के लिए धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं. बालों को धोने के बाद एक अच्छा कंडीशनर लगाएं. कंडीशनर लगाते समय यह ध्यान रखें कि आप स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं. अपने बालों के बीच से कंडीशनर लगाएं और बालों को झुकाकर छोरों पर लगाएं.

Vitamin E: विटामिन ई आपके ब्यूटी रूटीन के लिए है जादुई तत्व, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

डीप कंडीशनिंग मास्क (Deep Conditioning Mask)

रूखे बालों के लिए डीप कंडीशनिंग मास्क बहुत फायदेमंद होते हैं. इन हेयर मास्क से हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है जो आपके बालों के फ्रिज़ को कम करता है और इसे चिकना और मुलायम बनाता है. डीप कंडीशनिंग मास्क एक हफ्ते में 2-3 बार लगाया जा सकता है और नम बालों पर सबसे अच्छा काम करता है. इसलिए जब आप अपने बालों को धोते हैं, तो अपने बालों पर गहरे कंडीशनिंग मास्क की एक हल्की लेयर जरूर लगाए. साथ ही मास्क पर दिए गए निर्देशों को जरूर फॉलों करें, यह देखने के लिए कि आपको बालों पर यह मास्क कितनी देर लगाकर रखना है.

लीव-इन कंडीशनर (Leave-In Conditioner)

एक बार फिर से यह रूखे बालों के लिए उन्हें मुलायम और चमकदार बनाने के लिए एक स्टेप है. उन दिनों के लिए जब आप डीप कंडीशनिंग मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं, तो तुरंत धोए हुए बालों पर लीव-इन कंडीश्नर लगाएं. नहाने के बाद अपने बालों से पानी सुखा लें और लीव-इन कंडीशनर लगाना न भूलें. यह बहुत आसान भी है.

हेयर सीरम (Hair Serum)

अगला स्टेप हेयर सीरम है. हेयर सीरम एक स्मूदिंग प्रोडक्ट है, जो आपके स्ट्रैंड्स में नमी को लॉक कर देता है, जिससे वे चमकदार और स्मूद हो जाते हैं. यह नम या सूखे बालों पर लागू किया जा सकता है, हाइड्रेशन के लिए बालों के सीरम को लगभग सूखे बालों में लगाना ज्यादा अच्छा होता है. याद रखें,  अपने स्कैल्प पर सीरम न लगाएं. सीरम की आवश्यक मात्रा लें, इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और इसे अपने बालों के सिरों पर लगाएं. रूखे बालों से निपटने के लिए सीरम भी एक बेहतरीन प्रोडक्ट है.

Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे (Heat Protectant Spray)

अगला स्टेप हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो नियमित रूप से हीट-स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो बालों की रक्षा करने वाला स्प्रे आपके लिए बहुत जरूरी है. यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है. इसलिए सीरम के बाद  इस स्प्रे की एक अच्छी परत अपने बालों पर लगाएं.


हेयर स्प्रे (Hair Spray)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आखिर में हमारे पास है एक अच्छा, भरोसेमंद हेयर स्प्रे है. अगर आपके बाल नैचुरल रूप से सिल्की हैं, तो आपको भी पता होगा कि हेयर स्प्रे आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है. यह आपके बालों में एक मजबूत पकड़ बनाता है. जब आप अपने बालों को स्टाइल करते हैं, तो हेयर स्प्रे आपके बालों को सही स्टाइल में रखने में मदद करता है.