Hair Fall Treatment : इस मौसम में आपके भी झड़ रहे हैं बाल ? तो आजमाएं ये नुस्‍खे हेयर फॉल पर लग जाएगा ब्रेक

Hair Fall Treatment  : दादी नानी के इन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) से आप बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर सकते हैं. बस आपको इन नुस्‍खों को सही तरीके और सही समय पर लगाने की जरूरत हैं. 

Hair Fall Treatment  :  इस मौसम में आपके भी झड़ रहे हैं बाल ? तो आजमाएं ये नुस्‍खे हेयर फॉल पर लग जाएगा ब्रेक

Hair Fall Treatment  : उड़द की दाल को अच्‍छे से उबाल लें. फिर उसे अपने सिर पर अच्‍छे से कर मसाज करें.

नई द‍िल्‍ली :

Hair Fall Treatment  :  हर किसी को अपने बालों से बेहद प्‍यार होता है. अगर एक भी बाल गिरता (Hair Fall) है, तो आप परेशान हो जाते हैं. और इस मौसम में तो हर कोई बालों के झड़ने से परेशान हैं. दरअसल, यह सीजन ही ऐसा है, जब बाल झड़ते (Hair Fall) हैं. आप इन्‍हें रोक तो नहीं सकते हैं. लेकिन इनका झड़ना काफी हद तक रोक सकते हैं. जी हां, दादी नानी के इन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) से आप बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर सकते हैं. बस आपको इन नुस्‍खों को सही तरीके और सही समय पर लगाने की जरूरत हैं. 

0kr5jgr

बालों के लिए आंवले का पाउडर बहुत ही फायदेमंद है. यही वजह है कि हर कोई इसके शैंपू या आंवले के पाउडर का इस्‍तेमाल बालों पर करता है. आप रात को सोने से पहले आंवले का पाउडर पानी में भिगो कर रख दें, सुबह इस पानी को छान लें. अब इस पाउडर में एक नीबू निचोड़ दें और इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों तक लगाएं. ऐसा वीक में दो बार करें. इससे आपके बाल जल्‍द (Hair Fall) झड़ना बंद हो जाएंगे. 

नीम का तेल बहुत ही गुण्‍कारी है. यही वहज है कि नीम के तेल का इस्‍तेमाल कई बीमारियों में इस्‍तेमाल होता है. आप नीम के तेल की कुछ ड्रॉप्‍स रोजाना अपनी नाक में डालें. इससे आपके बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्‍या काफी हद तक बंद हो जाएगी. 

हेल्‍दी डाइट लेते हैं, तो आपको बालों की समस्‍या (Hair Fall) उतनी नहीं होगी. आप अपनी डाइट में रोज दूध शामिल करें. इसे बालों के झड़नें (Hair Fall)  की समस्या से काफी हद तक आपको राहत मिलेगी. 

आप तेल से तो रोज मसाज करते होंगे, लेकिन बाल ज्‍यादा झड़ (Hair Fall) रहे हैं. तो यह नुस्‍खा ट्राई कीजिए. उड़द की दाल को अच्‍छे से उबाल लें. फिर उसे अपने सिर पर अच्‍छे से मल मल कर मसाज करें. ऐसा रोजाना करने से बालों का झड़ना पूरी तरह कम हो जाएगा. 

आजकल वैसे बाजार में प्‍याज के तेल बहुत आ रहे हैं. आप प्‍याज का तेल घर भी बनाकर लगा सकते हैं. प्‍याज को अच्‍छे से घिस लें और बालों पर लगाएं और दो घंटे बाल धो लें. आप चाहे तो प्‍याज के रस में कोई भी तेल मिलाकर लगा सकते हैं. ऐसा लगातार करने से बालों का झड़ना (Hair Fall) काफी हद तक कम हो जाएगा. 

अगर बहुत ज्‍यादा ही बाल झड़ (Hair Fall) रहे हैं. तो आप ये नुस्‍खा ट्राई कर सकते हैं. नींबू के रस में बड़ और बरगद की जड़े पीसकर मिला लें. जब नहाने जाएं तो इस पानी से बालों को धोएं. उसके बाद नारियल का तेल लगाएं,  ऐसा करने से बाल झड़ना कम हो जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साबूत काले तिल एक चम्मच लें और एक चम्मच भांगरे का फूल, फल, पत्ती, तना, जड़ को बारीक पीसकर पानी के पीने से भी बालों के झड़नें (Hair Fall) की समस्या में राहत मिलती है.