Hair fall reason : खान पान की इन 4 गलतियों की वजह से बाल लगते हैं झड़ने, तो अब से लाइए डाइट में सुधार

How to stop hair fall : किसी भी शारीरिक परेशानी की एक ही वजह होती है खराब लाइफस्टाइल जिसके प्रति लोग बहुत ज्यादा लापरवाही बरतते हैं. जिसके कारण हेयर फॉल, ओबेसिटी की समस्या शुरू हो जाती है.

Hair fall reason : खान पान की इन 4 गलतियों की वजह से बाल लगते हैं झड़ने, तो अब से लाइए डाइट में सुधार

How loss : कच्चा अंडा भी बालों के झड़ने की वजह बन जाता है.

खास बातें

  • जंक और फास्ट फूड भी बालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है.
  • एल्कोहल के सेवन से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं.
  • चीनी को सेवन भी कम कर दीजिए.

Hair fall : लड़के-लड़कियों में आजकल मोटापा, बाल का झड़ना, स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं बहुत आम हो चुकी हैं. इन सब समस्याओं से निपटने के लिए वह उपाय भी खूब करते हैं, दवाओं से लेकर घरेलू नुस्खे (home remedy) तक अपनाते हैं. फिर भी कोई खास असर नहीं दिखाई पड़ता है. जबकि इन सभी परेशानियों का जड़ एक ही है गलत खान पान (unhealthy diet), जिसकी तरफ लोगों का ध्यान कम जाता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को अपने खाने की थाली से हटाकर हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

इन चीजों खाने से करें परहेज | Avoid these foods in diet

- कुछ लोग चाय पीने के बहुत आदि होते हैं. ऐसे में वह दिन में 4 से 5 कप चाय पी ही लेते हैं जिसके कारण मोटापा तो बढ़ता ही है साथ में बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है, तो अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब से कंट्रोल करना शुरू कर दीजिए. नहीं तो उम्र से पहले गंजे होने से कोई आपको रोक नहीं पाएगा.

- आजकल बच्चे, बूढ़े सभी में जंक और फास्ट फूड (fast food) खाने का चलन खूब हो गया है. जो आपकी सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. इन अनहैल्दी फूड में डीएचटी नाम का एंड्रोजन पाया जाता है जो बालों के झड़ने की वजह बनते हैं.

- बहुत ज्यादा शराब का सेवन भी बालों के झड़ने की वजह बनते हैं. आपको बता दें कि इसे पीने से कैरोटीन नामक प्रोटीन बालों से कम होने लगते हैं जिससे बाल कमजोर पड़ने लगते हैं और चमक भी गायब हो जाती है. 


- हालांकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. लेकिन अगर आप इसे कच्चा खाते हैं तो आपके बालों की सेहत के लिए  नुकसानदेह होने वाला है. यह बालों में बायोटिन को कम करने का काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com