विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2021

Hair Care: Damaged Rough बालों को झट से मुलायम बनाने के लिए लगाएं Homemade Hair Conditioner, देखें Video

Homemade Hair Conditioners: हम आपको घर पर ही कंडीशनर (Hair Conditioner) बनाने का तरीका बता रहे हैं. जो बाजार के कैमिकल युक्‍त कंडीशनर से ज्यादा प्रभावशाली है, बल्कि आप इस नेचुरल हेयर कंडीशनर को जितना भी यूज कर लें आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचेगा. इससे बाल (Hair) शाइन तो करेंगे ही, उन्‍हें पोषण भी मिलेगा.

Hair Care: Damaged Rough बालों को झट से मुलायम बनाने के लिए लगाएं Homemade Hair Conditioner, देखें Video
Hair Care : घर पर बनें ये हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) आपके बालों (Hair) को बना देंगे एकदम चककता हुआ.
नई दिल्ली:

HAIR SOLUTION FOR DAMAGE HAIR :  हर किसी की तमन्ना होती है कि उसके बाल (Hair) खूबसूरत लगे. लंबे, काले और घने बाल हर किसी की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. वहीं पर्सनैलिटी भी इंप्रूव करते हैं. यही वजह है कि हम बालों की केयर के लिए ना जानें कितने शैंपू इस्तेमाल करते हैं. अगर हमें किसी पार्टी में जाना होता है तो उस दिन हम खासकर बालों में शैंपू और कंडिशनर करते हैं, ताकि हमारे बाल शाइन करें. हर कोई अपने रूखे और बेजान (Dry, Dull Or Frizzy Hair) लगने वाले बालों को काला और घना तो बनाना ही चाहता है, साथ चाहता है कि वह शाइन करें. बाजार में आपको ढेरों कंडीशनर मिल जाएंगे, जिन्हें आप इस्तेमाल करके कुछ समय के लिए बालों में शाइन ला सकती हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल हमेशा चमकते रहें, तो यहां हम आपको घर पर ही कंडीशनर (Hair Conditioner) बनाने का तरीका बता रहे हैं. जो बाजार के कैमिकल युक्‍त कंडीशनर से ज्यादा प्रभावशाली है, बल्कि आप इस नेचुरल हेयर कंडीशनर को जितना भी यूज कर लें आपके बालों (Hair) को नुकसान नहीं पहुंचेगा. इससे बाल शाइन तो करेंगे ही, उन्‍हें पोषण भी मिलेगा.

natural hair conditioners

Photo Credit: iStock

कंडीशनर बनाने की विधि - How To Make Hair Conditioner In Hindi

1. DIY अंडा और सिरका से बनाएं कंडीशनर DIY Egg And Vinegar Conditioner

वैसे तो सभी अंडे को ऐसे ही लगाते हैं बालों (Hair) पर. दरअसल, अंडा एक बढ़िया कंडीशनिंग एजेंट है, जो बालों को पोषण देने के साथ ही उनमें चमक लाने का काम भी करता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, बायोटिन और फोलेट होते हैं, जो बालों को मजबूती देते हैं. सिरका भी बालों को पोषण और मजबूती देता है.

कैसे करें इस्तेमाल

2- 3 अण्डों को फोड़ कर इसमें 1 चम्मच सिरका मिला लें. इस मिश्रण में आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे अच्छी तरह से घोल लें. इसके बाद एक चम्मच नींबू के जूस और इतनी ही मात्रा में शहद भी मिला लें. जब सारे इंग्रेडिएन्ट्स अच्छी तरह से मिल जाएं तो इसे आप बालों पर लगाएं. 15 मिनट बाद बाल अच्छे से धो लें. आप वीक में दो से एक बार घर का यह कंडीशनर लगाएं.  आपके बाल ना केवल झड़ना कम कर देंगे. बल्कि आपके बालों में शाइन भी बहुत अच्छी आएगी.

9eqs1eig

2. केले का बनाएं हेयर मास्क Banana Hair Mask

वैसे तो लोग केला खाना पसंद करते हैं. केला आपके बालों को फ्रिज फ्री रखने में मदद भी करता है. इसमें शहद भी मिलाया जाता है, जो स्किन सेल्स के विकास में बेहद अहम भूमिका निभाता है.

ऐसे बनाकर कर लाएं

एक केला लें और इसे सही से मैश कर लें. इसमें 3-3 चम्मच शहद, ऑलिव ऑयल और दूध मिला दें. जब इसे अच्छी तरह से दें तो इसमें एक अंडा भो फोड़ कर डालें और उसे भी बहुत अच्छे से मिला दें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. जब यह सूख जाए या पंद्रह मिनट बाद बाल धो लें.

2hv2bljg

3. DIY दही और अंडे का बेहतरीन कंडीशनर DIY Yoghurt And Egg Conditioner

यह सभी जानते हैं कि दही में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इसे बढ़िया स्कैल्प क्लींजर भी बनाता है और आपके बालों (Hair) को कोमल रखने के लिए नरिश भी करता है.

ऐसे लाएं यह होम मेड कंडीशनर

एक अंडा फोड़े और इसमें छह चम्मच दही मिलाएं. मिश्रण जब अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे धीरे से अपने स्कैल्प और फिर बालों पर लगाएं. उसके 20 मिनट बाद बाल धो लें.

6dtt0o4o
4. नारियल तेल और शहद का बेहतरीन कंडीशनर Coconut Oil And Honey Conditioner

नारियल तेल में नैचुरल इमोलिएन्ट होता है, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज तो करता ही है. साथ ही यह आपके बालों (Hair) को सॉफ्ट रखने के साथ चमकदार भी बनाता है.

ऐसे बनाएं यह कंडीशनर

एक चम्मच नारियल तेल और इतनी ही मात्रा में शहद और नींबू का जूस मिला लें. इस मिश्रण में दो चम्मच दही मिलाएं. अब इसे बालों पर अच्छे से लगाएं. फिर 15 मिनट बाद बालों (Hair) को धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

o3h0hhi8

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Hair Care: Damaged Rough बालों को झट से मुलायम बनाने के लिए लगाएं Homemade Hair Conditioner, देखें Video
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com