Hair Care Tips: महंगे-महंगे हेयर मास्क भी हो जाएंगे फेल, जब लगाएंगे एलोवेरा और अलसी के बीज का यह जैल

Homemade Hair Gel: अगर आप झड़ते हुए बालों से परेशान हैं और हजारों रुपए खर्च करने के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा, तो आप घर में यह हेयर जैल बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hair Care Tips: महंगे-महंगे हेयर मास्क भी हो जाएंगे फेल, जब लगाएंगे एलोवेरा और अलसी के बीज का यह जैल

Flax Seeds and Aloe Vera Hair Gel: घर पर बनाएं नेचुरल हेयर जैल.

खास बातें

  • अलसी और एलोवेरा से बनाएं खास जैल.
  • हेयर फॉल को रोकने में है असरदार.
  • ऐसे बनाएं अलसी और एलोवेरा जैल से हेयर मास्क.

अंकित श्वेताभ: अलसी और एलोवेरा दो ऐसे इनग्रेडिएंट है जो हमारी स्किन से लेकर हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसे में न सिर्फ इनका सेवन करना, बल्कि अगर इससे एक खास तरीके का जेल बनाकर बालों में अप्लाई किया जाए तो इससे झड़ते बाल, रूखे बेजान बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं हेयर का होममेड टॉनिक जिसे बनाकर आप अपने बालों की किसी भी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पूरा सिर सफेद हो गया है तो दादी का ये अचूक नुस्खा इस्तेमाल करें, सारे बाल हो जाएंगे काले

अलसीएलोवेरा जैल बनाने की सामग्री 

  • एक कप पानी 

  • दो बड़े चम्मच अलसी के बीज 

  • एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 

  • एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल

Latest and Breaking News on NDTV

होममेड हेयर जैल बनाने का तरीका | Steps to make Homemade Hair Gel

होममेड हेयर जेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीले में एक कप पानी उबलने रख दें. इसमें दो बड़े चम्मच अलसी के बीज डालकर इसे 10 मिनट तक अच्छे से उबाल लें. आप देखेंगे कि अलसी के बीज से पानी गाढ़ा हो जाएगा, उस समय गैस बंद कर दें, ठंडा होने पर इसे छान लें. अलसी के बीज के पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नारियल का तेल डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक जेलनुमा कंसिस्टेंसी बना लें. इस हेयर जेल को आप किसी एयरटाइट कंटेनर में 15 से 20 दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे लगाएं अलसी एलोवेरा जैल | How to apply Homemade Hair Gel 

अलसी और एलोवेरा से बने हेयर टॉनिक जेल का इस्तेमाल आप बाल धोने से पहले कर सकते हैं. इसे अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं, फिर लंबाई पर भी इस जेल को अच्छे से लगाएं और 20 से 25 मिनट तक के लिए इसे बाल में लगा रहने दें. फिर नॉर्मल पानी से अपने सिर को धो लें. आप किसी केमिकल फ्री शैंपू से हेयर वॉश भी कर सकते हैं, जिससे आपके बाल काफी सिल्की और शाइनी हो जाएंगे. हफ्ते में दो बार इस जेल का इस्तेमाल करने से झड़ते हुए बालों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.