रूखे-सूखे बालों के लिए घर पर बनाएं ये 4 हेयर मास्क, Dry Hair हो जाएंगे इतने मुलायम कि फिसलने लगेंगी उंगलियां

Dry Hair Home Remedies: रूखे-सूखे बालों में इन हेयर मास्क का कमाल का असर दिखता है. अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए इन्हें हफ्ते में एक बार लगाना ही काफी है. 

रूखे-सूखे बालों के लिए घर पर बनाएं ये 4 हेयर मास्क, Dry Hair हो जाएंगे इतने मुलायम कि फिसलने लगेंगी उंगलियां

Hair Mask For Dry Hair: इस तरह घर पर बनाएं रूखे बालों के लिए हेयर मास्क. 

खास बातें

  • ड्राई बालों के लिए अच्छे हैं ये हेयर मास्क.
  • मुलायम बनते हैं बाल.
  • बालों में नजर आती है प्राकृतिक चमक.

Hair Care: रूखे-सूखे बाल दिखने में भी बेजान लगते हैं और छूओ तो लगता है जैसे कांटों को हाथ लगा लिया हो. अगर आपके बालों का भी यही हाल है तो आपको भी इन हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाना शुरू कर देना चाहिए. ये हेयर मास्क मुरझाए हुए बालों में भी जान भर देंगे और आपके बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि लगेगा जैसे मक्खन को छू लिया हो. चलिए बिना देरी के सीख लेते हैं सूखे बालों (Dry Hair) के लिए हेयर मास्क बनाना. 

बालों को घना और मजबूत बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, Hair Care का आज से ही बना लीजिए इन्हें हिस्सा


रूखे-सूखे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 


अंडा, ऑलिव ऑयल और मेयोनीज 


ड्राई बालों के लिए अंडा, ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और मेयोनीज के पावरफुल कोंबिनेशन वाला हेयर मास्क बालों की डीप कन्डीशनिंग कर उन्हें नमी भी देता है. इसे बनाने के लिए आधा कप ऑलिव ऑयल में एक कप मेयोनीज और अंडे के पीले भाग को मिला लें. इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट रखने के बाद बालों को धो लें. शैंपू से अच्छी तरह बालों को साफ करें ताकि इसकी बदबू ना आए.


दही, केला और शहद 


इस हेयर मास्क से बालों को नमी और मोइश्चर (Moisture) मिलता है. यह मास्क तैयार करने के लिए 2 चम्मच दही में एक केला (Banana) मसल कर डालें और साथ ही एक चम्मच शहद भी मिलाएं. अब बालों को हल्का गीला करें और इस मास्क को लगाकर सिर को शावर कैप या किसी और चीज से ढक लें. लगभग आधे घंटे बाद इस मास्क को धो लें. 


अंडा और नींबू 

अंडे (Egg) और नींबू के इस हेयर मास्क से बालों को विटामिन ए, डी, सी और प्रोटीन के साथ-साथ फैटी एसिड्स भी मिलते हैं जो बालों की चमक को बढ़ाते हैं. एक अंडा फोड़ें और उसके सफेद हिस्से को मास्क बनाने के लिए लें. इसमें आधा नींबू निचौड़ कर मिलाएं और पूरे सिर पर अच्छे से लगाएं. इस हेयर मास्क को आधा घंटा सिर पर रखने के बाद धो लें. 

नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल 

एक कप में नारियल का दूध (Coconut Milk) लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. अब अपने बालों पर सिरे से लेकर जड़ों तक इस मिश्रण को लगाएं और सिर पर तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाकर रखें. यह मास्क बालों को हाइड्रेट करने के साथ ही डैमेज हुए बालों को रिपेयर भी करता है.

Weight Loss की इन गलतियों के कारण वजन घटाने में होती है दिक्कत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 Mistakes

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com