Glycerin Beauty Benefits: सर्दियों में हो रही है ड्राई स्किन के लिए कामगर है ये ग्लिसरीन हैक्स

Glycerin Beauty Benefits: स्किन केयर के लिए ग्लिसरीन का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. ग्लिसरीन ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो सालों से स्किन के लिए यूज किया जा रहा है. आज हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों से इसे सर्दियों में स्किन पर लगाना चाहिए.

Glycerin Beauty Benefits: सर्दियों में हो रही है ड्राई स्किन के लिए कामगर है ये ग्लिसरीन हैक्स

Glycerin Beauty Benefits: सर्दियों में इन तरीकों से करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

खास बातें

  • सर्दियों में हो रही है ड्राई स्किन तो इन ग्लिसरीन हैक्स से मिलेगी राहत
  • इन तरीकों से सर्दियों में करें रूखी स्किन की देखभाल
  • रात में सोने से पहले लगाएं ग्‍लिसरीन, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा
नई दिल्ली:

Beauty Benefits of Glycerin: अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में कुछ ही दिनों में उत्तर भारत में ठंड (Winter) का मौसम शुरू हो जाएगा. ऐसे में स्किन (Skin) की नमी खो जाती है और वह ड्राई लगने लगती है. सर्दी के इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है. स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं, जिसके चलते सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है.  इस मौसम में स्किन को सुरक्षित रखने के लिए ग्लिसरीन (Glycerin) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल कई फेशियल क्रीम और क्लीनजर में किया जाता है. ग्लिसरीन काफी चिपचिपा होता है, जिस कारण यह आसानी से नमी, धूल और प्रदूषण के समपर्क में आ जाता है. जिस कारण लोगों को इसे लगाने के बाद खुजली और इरिटेशन होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको ग्लिसरीन लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. रात में सोने से पहले ऐसे स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे यह आपकी स्किन की नमी को लॉक करके इसे हाइड्रेटेड बनाकर रखें. कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं.

ic8f50mg

Glycerin Beauty Benefits: सर्दियों में इन तरीकों से करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल

  • ग्लिसरिन एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर के तौर पर भी काम करता है. मेकअप हटाने के लिए आप मेकअप रिमूवर की जगह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप ग्लिसरिन (Glycerin) को कॉटन बॉल पर लें, अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. आंखों और मुंह को बचा कर रखें.
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्लिसरीन स्किन में कसाव लाता है. इसका स्किन पर टोनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप आधा कप गुलाब जल लें. इसमें ग्लिसरिन की कुछ बूंदें मिलाएं. अब इसे कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं.
  • ग्लिसरिन आपकी स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है. आप इसे बादाम के तेल के साथ-साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं.
  • अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा डल लग रही है तो आप ग्लिसरीन के साथ एलोवेरा मास्क भी लगा सकती हैं. इसके लिए आपको 2-3 फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों के जैल के साथ 2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है. इसे 20-25 मिनट ही अपने चेहरे पर रखना है.
  • अगर स्किन में इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो आप 1 पके हुए केले को मैश कर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लीजिए. इसे 25 मिनट तक अपने चेहरे पर रखिए और फिर धो लीजिए. आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा.