जोड़ों के दर्द से है बुरा हाल तो नहाने से आधा घंटा पहले इस तेल से करें मालिश, सारा दर्द हो जाएगा दूर

Mustard oil with garlic for muscle pain : मसल्स पेन से परेशान हैं तो यह आयुर्वेदिक तेल घर पर तैयार कर लें और रोज नहाने से आधा घंटा पहले मसाज करें. कुछ ही दिनों में सारा दर्द हो जाएगा एकदम दूर.

जोड़ों के दर्द से है बुरा हाल तो नहाने से आधा घंटा पहले इस तेल से करें मालिश, सारा दर्द हो जाएगा दूर

Garlic ajwain mustard oil benefits : घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो घर पर बना लें यह तेल.

खास बातें

  • जॉइंट पेन से परेशान हैं.
  • चलिए आपको बताते हैं घर का बना यह खास तेल.
  • इस रामबाण तेल को नहाने से आधा घंटा पहले लगाएं.

Homemade Oil For Bones: आयुर्वेद में कई ऐसे घरेलू उपचार भी शामिल हैं जो आपको अलग अलग समस्याओं में राहत दे सकते हैं. ये उपचार या राहत के उपाय आपकी हड्डियों की मजबूती (Strong Bones), जोड़ों के दर्द (Joint Pain) या मसल पेन (Muscle Pain) से जुड़े हुए हो सकते हैं. जिनके लिए आयुर्वेद में एक खास किस्म का तेल बनाने की सलाह दी गई है. ये तेल बनता है लहसुन, अजवाइन और सरसों के तेल को मिलाकर. जो ऐसा औषधीय तेल है जो आसानी से बनता भी है और बहुत से फायदे भी देता है.

होठों के कालेपन से हैं परेशान तो कॉफी में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, Pink Lips पा लेंगे आप
nvse23qo

Photo Credit: istock

कैसे   बनाएं तेल | How To Make Oil

ये तो आप समझ ही चुके हैं कि इस तेल को बनाने में सिर्फ तीन चीजों की जरूरत है. जो है लहसुन, अजवाइन और सरसों का तेल. सबसे पहले आप तेल गर्म होने रख दें. इसमें एक चम्मच अजवाइन डालें और कम से कम दस कली तक लहसुन मिला  लें. अगर आपके तेल तेज लगता है तो इस क्वांटिटी को ऊपर नीचे कर सकते हैं. अब तेल को तब तक गर्म करते रहें जब तक लहसुन काला न नजर आने लगे. ठंडा होने दा आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेहंदी में इन 4 चीजों को मिलाकर तैयार करें हेयर मास्क, हेयर ग्रोथ होगी अच्छी सफेद बाल भी हो जाएंगे गायब
अजवाइन, लहसुन और सरसों तेल के फायदे (Benefits  Of Garlic  Ajwain And Mustard Oil)

तीन चीज मिलाकर तैयार हुआ ये तेल जोड़ों के दर्द  के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये तेल ओमेगा 3 के गुण और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. जब इन गुणों से भरपूर तेल से सही तरीके से मसाज की जाती है तो उस जगह को हाइड्रेशन मिलता है. जिसकी वजह से धीरे धीरे फ्रिक्शन कम होने लगता है.

मसल पेन और खिंचाव को कम करने के लिए भी ये तेल फायदेमंद है. इस तेल से मालिश करने पर मसल्स रिलेक्स होती हैं और सही मसाज से उनका फटीग भी कम हो जाता है.

हमारे शरीर की हड्डियों को हमेशा ल्यूब्रिकेशन की जरूरत होती है. खासतौर से जोड़ों के लिए. ये तेल मसल्स और हड्डियों तक पहुंच कर उन्हें पर्याप्त  ल्यूब्रिकेशन देता है. जिससे बोन्स की मजबूती भी बढ़ती है.Homemade Oil For Bones: आयुर्वेद में कई ऐसे घरेलू उपचार भी शामिल हैं जो आपको अलग अलग समस्याओं में राहत दे सकते हैं. ये उपचार या राहत के उपाय आपकी हड्डियों की मजबूती (Strong Bones), जोड़ों के दर्द (Joint Pain) या मसल पेन (Muscle Pain) से जुड़े हुए हो सकते हैं. जिनके लिए आयुर्वेद में एक खास किस्म का तेल बनाने की सलाह दी गई है. ये तेल बनता है लहसुन, अजवाइन और सरसों के तेल को मिलाकर. जो ऐसा औषधीय तेल है जो आसानी से बनता भी है और बहुत से फायदे भी देता है.

mustard oil and salt

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com