यह पीले रंग का तेल घुटनों के दर्द को हमेशा के लिए कर देगा गायब, बस इसमें 2 कली लहसुन की डालकर इस तरह करें मसाज

Knee pain home remedies : घुटनों के दर्द से बुरा हाल हो गया है तो आज से यह देसी नुस्खा आजमा लीजिए. फिर देखिए कैसे आपकी चाल में आ जाएगी तेजी.

यह पीले रंग का तेल घुटनों के दर्द को हमेशा के लिए कर देगा गायब, बस इसमें 2 कली लहसुन की डालकर इस तरह करें मसाज

Knee pain home remedies in hindi : घुटनों के दर्द के कारण चलना हो गया है मुश्किल तो आजमाइए यह नुस्खे.

खास बातें

  • घुटनों के दर्द से इस वक्त हर कोई परेशान है.
  • अगर आपका भी चलना मुश्किल हो रहा है.
  • तो यह चीजें करें इस्तेमाल.

Knee Pain Home Remedy: अक्सर बड़ी उम्र में आपने लोगों को घुटने के दर्द (Knee Pain) से परेशान होते देखा होगा, लेकिन इन दिनों तो छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक को घुटनों में दर्द होने लगा है, जिसके कारण कई बार तो उनका चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे आप घर बैठे अपने घुटनों के दर्द का इलाज (Treatment For Knee Pain) कर सकते हैं? जी हां, एक नहीं बल्कि 6 ऐसे टिप्स है जिससे आप अपने घुटनों के दर्द को टाटा बाय बाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बस थोड़ा सा चेंज करना होगा. 

घुटनों के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा (Home Remedy For Knee Pain)

सरसों का तेल भगाए घुटनों का दर्द 
कड़वा तेल या सरसों का तेल घुटने के दर्द को कम करने के लिए एक रामबाण तरीका है. इसके लिए सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियों को कुचल कर डाल दें और इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें. जब तेल हल्का गुनगुना रह जाए तो इससे अपने घुटनों की मालिश करें. सरसों के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो घुटने के दर्द को छूमंतर कर सकते हैं.

cgshfmt8

आइस पैक
प्रभावित घुटने पर हर 2-3 घंटे में लगभग 15-20 मिनट के लिए आइस पैक या ठंडा सेक लगाएं. ठंडा तापमान दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

ice pack

हीट थेरेपी
घुटने के आसपास ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और मांसपेशियों को आराम देने के लिए आप हीट थेरेपी का उपयोग भी कर सकते हैं. आप हीटिंग पैड लगाएं या गर्म पानी से बाथ लें.

लाइट एक्सरसाइज करें
घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए लाइट एक्सरसाइज जरूर करें. इसमें स्वीमिंग, साइकिलिंग या हल्की स्ट्रेचिंग जैसे एक्सरसाइज शामिल हो सकती हैं.

roen6sro

घुटने का दर्द कम करने के लिए ये डाइट लें
अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें सूजन को कम करने वाले गुण हों. इसमें फल, सब्जियां, फैटी फिश (जैसे सैल्मन), मेवे और सीड्स शामिल हो सकते हैं उन खाद्य पदार्थों से बचें, जो सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे प्रोसेस्ड फूड, शुगर रिच स्नैक्स और अत्यधिक शराब.

m9v7pm4

Photo Credit: iStock

नेचुरल सप्लीमेंट्स लें
नेचुरल सप्लीमेंट जैसे हल्दी, अदरक, लहुसन में ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी को पीसकर आप दर्द वाले हिस्से पर भी लगा सकते हैं, ये दर्द कम करने का काम करती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com