Acidity और Bloating से हैं परेशान तो यह योगासन करें, मिलेगी तुरंत राहत

Acidity home remedies : digestion and bloating से हैं परेशान तो आज से शुरू कर दें ये योगासन, तुरंत मिलेगी राहत.

Acidity और Bloating से हैं परेशान तो यह योगासन करें, मिलेगी तुरंत राहत

digestion and bloating : पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत देते हैं यह योगासन.

Yogasan For Stomach Related Problems:   तेजी से बिगड़ रही लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान के तरीके की वजह से कम उम्र के लोगों को भी पेट संबंधी समस्याएं होने लगी हैं.  जंक फूड और फास्ट फूड के बढ़ते क्रेज की वजह से इनडाइजेशन एक आम समस्या हो गई है. इसके अलावा कब्ज एसिडिटी और पेट में मरोड़ होना न सिर्फ परेशान करता है बल्कि तकलीफ देह भी होता है.  पेट से जुड़ी ये परेशानियां केवल पेट ही नहीं पूरे शरीर पर असर डालती है. ऐसे में अगर स्वस्थ रहना है तो पेट को भी स्वस्थ और हेल्दी रखना जरूरी हो जाता है. सही डाइट के साथ अगर कुछ योगासन (yoga asanas) किए जाएं तो पेट की कई बीमारियां सही हो सकती हैं. चलिए आज कुछ योगासन की बात करते हैं जिनको नियमित तौर पर करने से आपकी पेट संबंधी (Stomach Related Problems) कई सारी परेशानियों को खत्म किया जा सकता है.

कॉलेज के पहले दिन इन फेमस कान्स लुक्स में करेंगी एंट्री, तो हर कोई कहेगा WOW स्टाइल हो तो ऐसा
acekurd8
पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए योगासन (Yogasana For Stomach)

अधोमुख शवासन
अधोमुख शवासन के जरिए शरीर के हर हिस्से की सही स्ट्रेचिंग हो जाती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. इस आसन को नियमित तौर पर करने से कब्ज औऱ पेट की सूजन से मुक्ति पाई जा सकती है.

मार्जरासनबिटिलासन
ये भी एक शानदार आसन है जिसकी मदद से आपका पाचन तंत्र बेहतर हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पेट में जठराग्नि तेज होती है जिससे भोजन सही तरीके से पचने में मदद मिलती है. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें, कुछ दिनों में हो जाएगा कंट्रोल

पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन की मदद से आपके पेट की सही स्ट्रेचिंग होती है जिससे भोजन सही तरीके से पच पाता है. इस आसन के जरिए पेट की मांसपेशियों को मजबूती और बल मिलता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है औऱ अपच, एसिडिटी जैसी परेशानियां कम हो जाती हैं.

भुजंगासन
भुजंगासन करने से खासतौर पर कब्ज में राहत मिलती है. इस आसन को डेली किया जाए तो पीठ और पेट दोनों की मांसपशियों को सही स्ट्रेचिंग मिलती है जिससे ये तंत्र मजबूत होते हैं और पाचन सही होता है.

cejkmge8

धनुरासन
धनुरासन में धनुष की तरह शरीर को खींचा जाता है. इससे पेट और पीठ की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के साथ साथ पाचन करने वाले सभी अंग उत्तेजित होते हैं जिससे भोजन सही तरीके से पचता है और अपच और अफारा की दिक्कत खत्म होती है.

अध्य मत्स्येंद्रासन
इस आसन के जरिए पाचन तंत्र मजबूत होता है और इससे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किए जाने में हेल्प मिलती है. इस आसन के जरिए पाचन करने में सहायक सभी तंत्र मजबूत और एक्टिव होते है जिससे पाचन स्मूथ हो जाता है.

सेतु बंधासन
सेतुबंधासन पेट की मांसपेशियों को एक्टिव करता है, इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट में ब्लोटिंग और अपच की समस्या दूर होती है.

4huaeub8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com