Ganesh Chaturthi पर बप्पा के मनपसंद मोदक बनाएं घर पर, स्वाद में लाजवाब हैं ये 5 तरह के Modak 

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति बप्पा के लिए गणेश चतुर्थी पर बनाएं स्वादिष्ट मोदक. अलग-अलग तरह के मोदक बनाना आसान भी है. 

Ganesh Chaturthi पर बप्पा के मनपसंद मोदक बनाएं घर पर, स्वाद में लाजवाब हैं ये 5 तरह के Modak 

Modak Recipe: इन 5 तरीकों से बनाएं घर पर मोदक.

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी पर बनाएं अलग-अलग मोदक.
  • खाने में बनते हैं स्वादिष्ट.
  • इनकी रेसिपी है बेहद सरल.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को भोग लगाने के लिए जबतक उनके मनपसंद मोदक ना बनाए जाएं तबतक उनका स्वागत फीका लगता है. मोदक (Modak) सादे एक ही तरह से भी बनाए जा सकते हैं और आप अपनी पसंद के अनुसार घर के सभी लोगों के लिए लाजबाव अलग-अलग तरह के मोदक भी बना सकते हैं. ये छोटे-छोटे मोदक सभी के चेहरों पर बड़ी सी मुस्कुराहट लाने के लिए काफी हैं. चलिए जानते हैं गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा (Ganpati Bappa) के लिए मोदक बनाने की रेसिपी. 

Tomato Flu बच्चों को लेने लगा है अपनी चपेट में, जानिए इसके लक्षण, बचाव और जरूरी सावधानी के बारे में

गणेश चतुर्थी के लिए मोदक की रेसिपी | Modak Recipe For Ganesh Chaturthi 

केसरी मोदक 


केसरी मोदक (Kesari Modak) को बनाने के लिए चावल का आटा, पानी, नमक, घी, घिसा नारियल, इलायची पाउडर, काजू, किशमिश, केसर और गुड़ लें. अब चावल के आटे में घी, नमक, केसर और गर्म पानी डालकर आटा गूंथ लें. इस आटे को 10 मिनट तक गीला कपड़ा ढककर रख दें. अब मोदक के लिए लोई बेलें और स्टफिंग (Modak Stuffing) भरकर मोदक का आकार देकर प्लेट में रखें. कुकर चढ़ाएं और उसमें एक इंच तक पानी भरें, स्टीमर रखें और केले के पत्ते बिछाकर मोदक रखकर 10 मिनट पका लें. परोसने के लिए तैयार हैं मोदक. 

शुगर फ्री मोदक 


इस मोदक की स्टफिंग के लिए काजू, बादाम और अखरोट को बारीक काट लें और इसमें नारियल के टुकड़े या उसे घिस कर डाल दें. अब इन मेवों को हल्का भूनकर अलग रख दें. पैन में घी डालकर मेवे पकाएं और 5 मिनट बाद आंच से हटा लें. खजूर और किशमिश को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसी पैन में पका लें. अब सभी चीजें मिलाकर मोदक में भरें. 

बर्फी मोदक 

बर्फी मोदक (Barfi Modak) को बनाना सबसे आसान है. पैन में घी गर्म करके काजू का पेस्ट डालें. अब खोया और दूध डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. अब इसमें चीनी, सूखे मेवे और केसर डालें. इस फिलिंग से मोदक को भरकर पका लें और थाली में निकालकर वर्क चढ़ा लें. 


फ्राइड मोदक 

इन मोदक को बनाने के लिए आटा गूंथने के बाद तकरीबन 15 मिनट बाहर रखें जिससे वो तलने के लिए कड़ा हो जाए. स्टफिंग आप अपनी पसंद की बना सकते हैं. इसके बाद मोदक को पतला बेलें जिससे वे क्रिस्पी बनें. मोदक में स्टफिंग डालकर किनारों पर पानी लगा लें. इससे मोदक तेल में खुलेंगे नहीं. मोदक हल्के गर्म तेल में बिना जलाए तलें और परोसें. 


चॉक्लेट मोदक 

चॉक्लेट मोदक (Chocolate Modak) बनाने के लिए मिल्कमेड लेकर उसे हल्की आंच पर गर्म कर लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें. अब कोकोआ पाउडर मिलाकर इसे पकाएं और फिर आंच से उतार लें. इस पेस्ट के गाढ़ा होने पर इससे मोदक बनाएं और अपने पसंद की स्टफिंग भर लें.

Weight Loss: केले से भी आप घटा सकते हैं अपना वजन, बस पता होना चाहिए सेवन का सही तरीका 

बांद्रा के क्रोम स्टूडियो में स्पॉट हुये अर्जुन कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com