Ganesh Chaturthi 2023 : इस साल गणपति बप्पा को भोग में चढ़ाएं साबूदाना मोदक, नोट कर लें इसे बनाने की आसान रेसिपी

How to make modak : मोदक भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई है, यही कारण है कि इसे गणेश चतुर्थी पर भोग के रूप में चढ़ाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2023 : इस साल गणपति बप्पा को भोग में चढ़ाएं साबूदाना मोदक, नोट कर लें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Modak recipe in hindi : मोदक भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई है.

Ganesh Chaturthi Sabudana Modak: हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गजानन की पूरे विधि विधान से स्थापना की जाती है. इसी दिन से 10 दिन चलने वाले गणेशोत्स्व की शुरुआत होती है. इस साल इसकी शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है. ढोल नगाड़ों के साथ बड़े ही धूमधाम से इस दिन गणपति बप्पा का आगमन होगा. पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ ही लोग बप्पा के मनपसंद प्रसाद बनाने में भी जुटे हुए हैं. मोदक भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई है, यही कारण है कि इसे गणेश चतुर्थी पर भोग के रूप में मोदक चढ़ाया जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

 इस साल मोदक को दे ज़रा सा ट्विस्ट 


ट्रेडिशनल मोदक आटे और मेवे से मिलाकर बनाया जाता है लेकिन इस गणेश चतुर्थी मोदक की रेसिपी को जरा सा ट्विस्ट देते हुए आपको बताते हैं साबूदाना मोदक बनाने की रेसिपी. वैसे तो गणपति बप्पा को लड्डू से लेकर तरह-तरह की मिठाइयां भोग में चढ़ाई जाती हैं लेकिन सबसे ज्यादा बप्पा को मोदक पसंद है यही वजह है कि लोग तरह-तरह के मोदक बनकर बप्पा को भोग लगाते हैं.तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं साबूदाना मोदक बनाने की रेसिपी जिसे बनाने के लिए बहुत कम चीजों की जरूरत पड़ेगी और जो फटाफट बंद कर तैयार हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: unsplash

गणपति बप्पा के लिए साबूदाना मोदक बनाने के इनग्रेडिएंट्स

  • 1 कप साबूदाना 
  • 1/2 कप चीनी
  • 1 बड़ा चम्मच घी
  •  1/2 चम्मच हरी इलायची
Latest and Breaking News on NDTV

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साबूदाना मोदक बनाने की रेसिपी

  1.  गणपति बप्पा को मोदक अति प्रिय हैं.  यही वजह है कि उन्हें भोग में मोदक चढ़ाया जाता है. तो इस गणेश चतुर्थी आप बप्पा को अपने हाथों से खास मोदक बनाकर भोग में चढ़ा सकते हैं. इस मोदक को हम साबूदाने से बनाएंगे.
  2.  इसे बनाने के लिए साबूदाने को अच्छी तरह पानी से धो लें और फिर लगभग दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.  अब इसका पानी निकाल दें और साफ पानी से तीन से चार बार धोकर बोल में एक बाउल में रख दें. 
  3. अब एक पैन में घी गर्म करें और उसमें भिगोया हुआ साबूदाना डालकर  6-8 मिनिट तक भूनें.  अब इसमें चीनी डालें और अच्छी तरह से घुलने दें. 
  4. अब इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और मिक्स करते रहें. इसे कुछ देर तक हिलाते रहें, जब तक कि मिक्सचर पैन से बाहर न निकल जाए और एक साथ मिक्स न जाए. इसमें 20 मिनट या उससे अधिक का समय लग सकता है. आंच बंद कर दें और मिक्सचर को पूरी तरह ठंडा होने दें.
  5. अब एक मोदक के सांचे को थोड़ा सा घी लगाकर स्मूद कर लें और उसमें थोड़ा सा मिश्रण भर दें. मोदक को दबा कर तैयार कर लीजिये और प्लेट में रख लीजिये.
  6.  लीजिए हो गए साबूदाना मोदक बनकर तैयार. अब बप्पा को इसका भोग लगाइए. देखिएगा गजानन प्रसन्न होकर  अपनी कृपा बरसाएंगे.