विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2021

बार-बार होती है Skin Allergy तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

आमतौर पर स्वेलिंग या जलन की वजह से स्किन के नीचे के सेल्स तक ब्लड न पहुंच पाने के कारण चेहरे पर लाल रंग का निशान पड़ जाता है. कई बार ज्यादा कैमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लगाने के कारण भी फेस पर रैशेज, पिंपल या इचिंग होने लगती है.

बार-बार होती है Skin Allergy तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय
फेस की रेडनेस और रैशेज से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली:

अक्सर चेहरे पर उभरा एक छोटा सा भी पिंपल हमारी नींद उड़ा देता है. फिर ऐसे में अगर आपके चेहरे पर रेडनेस या रैशेज हो जाएं तो प्रॉब्लम और भी ज्यादा बढ़ जाती है. आमतौर पर स्वेलिंग या जलन की वजह से स्किन के नीचे के सेल्स तक ब्लड न पहुंच पाने के कारण चेहरे पर लाल रंग का निशान पड़ जाता है.कई बार ज्यादा केमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लगाने के कारण भी फेस पर रैशेज, पिंपल या इचिंग होने लगती है. ये स्किन एलर्जी के निशान कई बार लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं. अगर आप भी फेस में रेडनेस की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ बेहद फायदेमंद और घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे के रेडनेस की समस्या को पूरी तरह खत्म कर सकते हैं.

रेडनेस या रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स

खीरा

फाइटोकेमिकल्स का एक बहुत अच्छा सोर्स है खीरा, जो फेस पर दिखने वाली रेडनेस को कंट्रोल करता है. यही नहीं खीरा स्किन को साफ करने के साथ ही, उसे मॉइस्चराइजर भी करता है. अगर आप रेडनेस की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो खीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. इसके लिए सबसे पहले आप खीरे को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद गूदे को फेस मास्क की तरह अफेक्टेड एरिया पर लगाएं .15 मिनट तक इस प्रक्रिया को आजमाएं और फिर फेस वॉश कर लें. वीक में 3 से 4 बार इस प्रोसेस को करने से बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

विटामिन सी

विटामिन सी न केवल मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बेहद जरूरी है. ज्यादातर लोग विटामिन सी को इसकी शाइनिंग क्वालिटी के लिए पसंद करते हैं. विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट्स क्वालिटी होती है, जिसके कारण चेहरे की रेडनेस को कम किया जा सकता है.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल फेस की रेडनेस और स्वेलिंग को कम करने में मदद करता है. अगर आपके चेहरे पर रेडनेस है या फिर रैशेज आ गए हैं तो एलोवेरा जेल को 10 से 15 मिनट तक अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और फेस वॉश कर लें. इससे काफी राहत मिलेगी.

नारियल तेल

नारियल के तेल में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा रखते हैं. यही नहीं नारियल का तेल यूवी रेडिएशन से भी आपकी स्किन को बचाता है. इसे अप्लाई करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से वॉश कर लें. उसके बाद नारियल तेल की कुछ बूंदों को लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. तेल को रात भर लगे रहने दें और सुबह वॉश करें.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल क्वालिटीज होती है, जो स्किन को रेडनेस की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाती हैं. फेस में होने वाली रेडनेस और खुजली को कम करने के लिए टी ट्री ऑयल सबसे अच्छा ऑप्शन है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
बार-बार होती है Skin Allergy तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com