Health Tips : अपनाइये ये 5 उपाय और कब्ज को कहिए बाय-बाय

constipation home remedies : कब्ज की परेशानी अधिक दिनों तक रहे तो ये सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालती है. डॉक्टर की मदद लेकर दवाओं के जरिए इसका इलाज संभव है. हालांकि आप खुद अपने दिनचर्या में बदलाव लाकर इस परेशानी को दूर सकते हैं.

Health Tips : अपनाइये ये 5 उपाय और कब्ज को कहिए बाय-बाय

constipation : इन 5 उपायों से कब्ज (constipation) की परेशानी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. 

constipation causes : गलत खानपान और जीवनशैली के कारण कब्ज की समस्या होती. कब्ज (constipation) पेट से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं. शुष्क मल यानी कब्ज के कारण बवासीर जैसी बीमारी भी होती है. कब्ज की परेशानी अधिक दिनों तक रहे तो ये सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालती है. डॉक्टर की मदद लेकर दवाओं के जरिए इसका इलाज संभव है. हालांकि आप खुद अपने दिनचर्या में बदलाव लाकर इस परेशानी को दूर सकते हैं. हम आपको ऐसे पांच उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कब्ज (constipation) की परेशानी से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. 

14o44978

Photo Credit: iStock

गर्म पानी पीएं
सुबह उठ कर बाथरूम जाने से पहले आप कम से कम एक गिलास गर्म पानी पीएं. इससे आपका पेट साफ होगा, पानी पीते ही आपको प्रेशर महसूस होने लगेगा. पानी पीने के बाद भी प्रेशर महसूस न हो तो थोड़ी देर वॉक करें और फिर बाथरूम जाएं.

n2ju6u6

Photo Credit: iStock

जीरा और अजवाइन
अजवाइन और जीरे को हल्के आंच पर भूनकर उससे चूर्ण तैयार करें. अब इस चूर्ण में काला नमक पीस कर मिला लें. इस चूर्ण को हर दिन करीब आधा चम्मच हल्के गर्म पानी के साथ लें. नियमित ऐसा करने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी

आसानी से पचने वाला भोजन करें
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको खानपान में बदलाव की सबसे अधिक जरूरत होती है. आपको कब्ज (constipation) होती है या कब्ज से बचना चाहते हैं तो ऐसा भोजन करें जो आसानी से और बढ़िया तरीके से पच जाए. इसके साथ ही आपको हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना है. अधिक समय तक भूखा रहने से भी कब्ज की परेशानी हो सकती है, बीच-बीच में कुछ खाते रहे, ज्यादा समय कर उपवास न करें. 

प्राणायाम करें 
आप सुबह की फ्रेश हवा में बैठ कर प्राणायाम करें तो आपकी पेट संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएगी. आप कपालभाति, अनुलोम विलोग जैसे प्राणायाम जरूर करें. इससे आप ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे और कब्ज (constipation) जैसे परेशानियां भी दूर होंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को पीएं गर्म दूध
रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में कुछ बूंदे घी की मिला लें और इसका सेवन करें. ऐसा नियमित करने से पेट साफ होने लगता है और कब्ज (constipation) की परेशानी खत्म हो जाती है.