विज्ञापन
This Article is From May 19, 2016

उफ़ ये गर्मी! इस तपते मौसम में अपनाएं ये 10 उपाय ताकि खिला-खिला रहे आपका चेहरा

उफ़ ये गर्मी! इस तपते मौसम में अपनाएं ये 10 उपाय ताकि खिला-खिला रहे आपका चेहरा
फाइल फोटो
गर्मी जबरदस्त रूप से दस्तक दे चुकी है, उसका उफान अभी शुरू हुआ है, जो कुछ दिनों में और भी परवान चढ़ेगा। मई-जून के महीने में केवल इंसान ही नहीं बल्कि जीव-जंतु, पेड़-पौधे, नदी-तालाब-कुएं आदि भी बुरी तरह से प्रभावित होते हैं।

इस मौसम में सूरज की तेज किरणों की उष्णता से बचना बहुत जरुरी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें करना भी आसान है और इसे अपनाकर आप काफी हद तक गर्मी की मार से बच सकते हैं।
  1. जब भी घर से बाहर निकलें, एक-दो गिलास ठंडा पानी पीकर ही निकलें ताकि इस मौसम की तेज लपट और झुलसा देने वाली गर्म हवा के कारण होने वाला डिहाइड्रेशन आप पर तुरंत हावी न हो।
  2. पानी के 'इंटेक' को बढ़ाएं, दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरुर पिएं। इसमें कोई कोताही न करें। खाना भले ही भूल जायें, पर पानी पीना नहीं भूलियेगा, क्योंकि गर्मी के कारण हमारे शरीर का अधिकांश पानी पसीने के जरिए बह जाता है।
  3. जहां शीत ऋतु में पाचन शक्ति थोड़ी मजबूत हो जाती है, वहीं ग्रीष्म ऋतु में हमारी पाचन शक्ति अक्सर कमजोर हो जाती है। इसलिए अधिक मसालेदार और तले हुए भोजन से थोड़ा परहेज करें। सामान्य खाना ही खाएं।
  4. जब भी घर से निकलें सिर और त्वचा को तेज धूप से बचाने का उपाय करके ही निकलें। इसके लिए छाता, टोपी, स्कॉर्फ, तौलिया और ग्लव्स का इस्तेमाल करें।
  5. गहरे रंग के सनग्लास और चश्में सूर्य की तेज किरणों से आंखों को बचाने में काफी मददगार सिद्ध होते हैं, साथ ही आप फैशनेबल भी लगेंगे। सो इनका यथोचित प्रयोग करें।
  6. अपनी त्वचा को हिटस्ट्रोक से बचाने के लिए अच्छी किस्म का सनस्क्रीन लोशन अवश्य प्रयोग में लाएं।
  7. शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो इसके लिए सुबह उठकर ताजी हवा का सेवन करें। जहां तक हो सके ठंडे पानी से स्नान करें।
  8. सूती वस्त्र को गर्मी के मौसम के लिए सबसे बढ़िया माना गया है, इसलिए इससे बने वस्त्र अधिक से अधिक पहनें। इसका एक अन्य फायदा यह है कि सूती वस्त्र पसीना सोखने में अधिक बढ़िया होते हैं।
  9. आप अगर थकान अधिक महसूस करते हो तो चेहरे पर ताजे पानी के छींटें मारें। इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे। सादा पानी हमारी त्वचा को नर्म और तरोताजा रखता है, साथ ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है।
  10. रात में या जब आप फ्री हों तो खीरे के रस (जूस) को चेहरे पर लगायें। इससे चहरे पर ठंडक महसूस होगी और सनबर्न की समस्या कम हो जाएगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
उफ़ ये गर्मी! इस तपते मौसम में अपनाएं ये 10 उपाय ताकि खिला-खिला रहे आपका चेहरा
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com