क्या आप भी करवाते हैं फिश स्पा, तो ठहरिए हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

यह स्पा लोग शरीर और दिमाग दोनों की रिलैक्शेसन के लिए कराते हैं. लेकिन क्या आपको पता है फिश स्पा कराने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

क्या आप भी करवाते हैं फिश स्पा, तो ठहरिए हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

स्किन एलर्जी- वहीं, फिश स्पा से स्किन इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ सकता है.

Fish spa ke nuksan : पार्लर में जाकर लोग वैक्सीन, फेसिअल, क्लीनअप, पेडिक्योर और मेनीक्योर कराते हैं. यह सारे बेसिक ट्रीटमेंट हैं जिसे हर महीने लोग कराते ही हैं. लेकिन आजकल फिश स्पा लोगों में खूब ट्रेंड कर रहा है. इसमें लोग खूब पैसे खर्च कर रहे हैं. मॉल और स्पा सेंटर (spa center) में आपको आसानी से मिल जाएगा. यह स्पा लोग शरीर और दिमाग दोनों की रिलैक्शेसन के लिए कराते हैं. लेकिन क्या आपको पता है यह मछली स्पा (machli spa) कराने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इससे बीमारियां भी हो सकती हैं, जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

किस उम्र तक बच्चों को अपने साथ ही सुलाना होता है सही, जानिए यहां

फिश स्पा के साइडइफेक्ट्स - side effects of fish spa

सोरायसिस (Psoriasis) - अगर मछलियां सोरायसिस, एक्जिमा जैसे किसी पीड़ित व्यक्ति को काटने के बाद आपको काटती हैं, तो आपको सोरायसिस, एक्जिमा जैसी बीमारी के चांस बढ़ जाते हैं. 

स्किन एलर्जी (skin allergy)- वहीं, फिश स्पा से स्किन इंफेक्शन (skin infection) का भी खतरा बढ़ सकता है. क्योंकि टैंक में मौजूद मछलियों में तमाम तरह के बैक्टीरिया (bacteria) होते हैं. ऐसे में इनके संपर्क में आने पर आपको त्वचा संक्रमण खतरा बढ़ सकता है.

टोन खराब होती है- इससे स्किन टोन (skin tone) भी बिगड़ सकती है. इससे आपकी स्किन रफ हो सकती है. इससे स्किन के अनइवेन होने का खतरा मंडराने लगता है. 

नाखून खराब करे (damaged nail)- इस स्पा को कराने से नाखून खराब होने का खतरा रहता है. तो अब से आप अगर फिश स्पा कराने के बारे में सोच रही हैं, तो फिर आप इन बातों को भी ध्यान में रखकर निर्णय लीजिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com